scriptEXAM : परीक्षा में टॉप करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेंगे बेहतरीन मार्क्स | Exam schedule 2018-19 | Patrika News
जबलपुर

EXAM : परीक्षा में टॉप करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेंगे बेहतरीन मार्क्स

लम्बी छुट्टी के बाद अब स्टूडेंट्स जुटेंगे पढ़ाई में, तीनों ही बोर्ड ने जारी कर दिए हैं टाइम टेबल

जबलपुरJan 03, 2019 / 12:56 am

abhishek dixit

Board Examination

Exam Schedule

ज्यादातर फेस्टिवल मनाए जा चुके हैं और नए साल का सेलिब्रेशन भी पूरा हो गया है। अब स्कूल रि-ओपन हो रहे हैं और अब स्टूडेंट्स का पूरा फोकस पढ़ाई पर होगा। एमपी बोर्ड, सीबीएसइ और आइसीएसइ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल भी जारी कर दिए हैं, होम एग्जाम वाले स्टूडेंट्स की परीक्षाएं भी मार्च में होंगी। जाहिर है विद्यार्थियों को पूरा ध्यान पढ़ाई पर लगाना जरूरी होगा।

जबलपुर. स्कूलों में तैयारी तेज हो चुकी है। जो सिलेबस कंप्लीट नहीं था, उन्हें इसी सप्ताह कंपलीट करने का टारगेट ले लिया गया है, वहीं स्टूडेंट की बेहतर तैयारी के लिए स्कूलों में रेमेडियल क्लासेस, एक्स्ट्रा क्लासेस भी लगाई जा रही हैं, ताकि स्टूडेंट्स अपनी सभी क्वेरीज लाएं और टीचर से पूछे।

मेरीटोरियस स्टूडेंट्स को अलग से क्लास
जो विद्यार्थी मेरिट में आ सकते हैं, उन विद्यार्थियों को अलग समय तैयार किया गया है। उन्हें अलग से कक्षाएं दी जा रही हैं और उन्हें पढ़ाई करवाने का स्तर हाइ लेवल का होता है। टीचर्स का टारगेट होता है कि वह विद्यार्थी प्रदेश स्तर और जिला स्तर पर प्रावीण्य सूची में विद्यालय का नाम दर्ज करवा पाए। इसके लिए अलग से तैयारी जारी है।

ब्लूप्रिंट के हिसाब से पढ़ाई और टेस्ट
क्वेश्चन पेपर ब्लूप्रिंट के हिसाब से ही सेट किए जाते हैं। यही वजह है कि टीचर्स भी स्टूडेंट्स को ब्लू प्रिंट के हिसाब से ही पढ़ाई करवा रहे हैं। इसके साथ ही टीचर्स बच्चों का लगातार टेस्ट ले रहे हैं। पिछले 5 सालों में आने वाले क्वेश्चन को तैयार करवा रहे हैं, ताकि स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर किस तरह का होता है, इसकी जानकारी हो पाए। टीचर्स का मानना है कि लगातार टेस्ट लेने से स्टूडेंट्स की अच्छी तैयारी हो जाती है।

एक महीने बाद दे दी जाएगी छुट्टी
टीचर मनीष दुबे ने बताया कि बोर्ड एग्जाम वाले स्टूडेंट्स को घर में ही पढ़ाई करने के लिए कुछ वक्त दिया जाता है। ऐसे में परीक्षा शुरू होने के 15 दिन पहले स्टूडेंट्स को छुट्टी दे दी जाती है, ताकि वह घर पर बैठकर प्रिपरेशन करें और उन्हें जहां भी परेशानी हो, वह टीचर से आकर पूछ सकते हैं।

रेमेडियल क्लासेस हो चुकी शुरू
मॉडल हाइ स्कूल की शिक्षिका डॉ. सीमा मिश्रा ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए रेमेडियल क्लासेस शुरू करवा दी गई हैं, वहीं एक्स्ट्रा क्लासेस भी लगाई जा रही है। स्टूडेंट्स को जिन विषयों में डिफिकल्टी होती है। उन विषयों पर रेमेडियल क्लासेस और एक्स्ट्रा क्लासेस में फोकस किया जाता है। कुछ दिन बाद ही प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएगी, इसलिए विद्यार्थियों को पूरी तरह तैयार किया जा रहा है। प्री बोर्ड में उनकी तैयारी इस तरह होगी जैसे कि वह फाइनल परीक्षा दे रहे हैं।

Home / Jabalpur / EXAM : परीक्षा में टॉप करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेंगे बेहतरीन मार्क्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो