scriptप्री-पीएचडी, एमफिल की ओएमआर शीट पर हुई परीक्षा | examination on pre phd mfills omr sheet | Patrika News
जबलपुर

प्री-पीएचडी, एमफिल की ओएमआर शीट पर हुई परीक्षा

रादुविवि में ढाई साल बाद परीक्षा कुल 816 अभ्यार्थी हुए शामिल

जबलपुरFeb 08, 2019 / 01:02 pm

Mayank Kumar Sahu

प्री-पीएचडी, एमफिल की ओएमआर शीट पर हुई परीक्षा

rdvv university

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में नए अध्यादेश के तहत करीब ढाई साल बाद 8 फरवरी को प्री-पीएचडी के लिए डीईटी एग्जाम और एमफिल की प्रवेश परीक्षा का आयोजन हो रहा है। यह परीक्षा शुक्रवार सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक विक्रम साराभाई भवन में आयोजित की जा रही है। परीक्षा में कुल 816 अभ्यार्थी शामिल हुए है। इस बार की परीक्षा में सबसे खास बात यह है कि पहली बार यह एग्जाम ओएमओर शीट पर हो रही है। पहले पार्ट में संबंधित विषय का रिसर्च मेथेडोलॉजी का प्रश्न पत्र आयोजित हुआ तो दूसरे भाग में सब्जेक्ट से संबंधित प्रश्न पूछे गए।
विश्वविद्यालय द्वारा पीएचडी व एमफिल की प्रवेश परीक्षा के बाद पास होने वाले छात्रों की जो मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी, उसी आधार पर छात्रों को इंटरव्यू देने होंगे। मोबाइल फोन, डिजीटल चिप परीक्षा में पूरी तरह प्रतिबंधित रही।
100 अंकों का होगा साक्षात्कार
बताया जाता है इंटरव्यू 100 अंकों का होगा। इंटरव्यू में क्वॉलीफाई छात्रों की एक और मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी,जिसके आधार पर छात्रों का रजिस्ट्रेशन प्री-कोर्स वर्क के लिए होगा। इस बार कोर्स वर्क में पास होने के लिए पासिंग मार्क 50 अंक की जगह 55 अंक जरूरी कर दिया गया है। पीएचडी की 153 सीटों के लिए 734 रजिस्ट्रेशन हुए है। वहीं एमफिल की 131 सीटों के लिए अभी तक 82 रजिस्ट्रेशन हुए हैं।कॉमर्स और हिस्ट्री में सर्वाधिक छात्र

Home / Jabalpur / प्री-पीएचडी, एमफिल की ओएमआर शीट पर हुई परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो