scriptलडक़ी ने वीडियो पर बॉयफ्रेंड को दिखाए निजी पल, फेसबुक पर हो गए वायरल! | girls personal video viral at facebook whatsapp twitter | Patrika News
जबलपुर

लडक़ी ने वीडियो पर बॉयफ्रेंड को दिखाए निजी पल, फेसबुक पर हो गए वायरल!

लडक़ी ने वीडियो पर बॉयफ्रेंड को दिखाए निजी पल, फेसबुक पर हो गए वायरल!

जबलपुरOct 17, 2018 / 12:47 pm

Lalit kostha

mms

girl objecnable photos viral in social media

जबलपुर। शहर की एक लडक़ी अपने बॉयफ्रेंड से मोबाइल पर वीडियो कॉल से बात कर रही थी। उसने अपने पर्सनल अनुभवों व अंतरवस्त्रों की फोटो भी उसे दिखाई। कुछ दिनों बाद दोनों का ब्रेकअप हो गया। तभी लडक़ी की पर्सनल फोटो जो उसने बॉयफ्रेंड को शेयर की थीं, वे फेसबुक पर वायरल हो गई थीं। लोग गंदे गंदे कमेट कर रहे थे। जब लडक़ी ने हकीकत जानी तो उसके पैरों से जमीन खिसक गई। उसके पूर्व प्रेमी ने ही उसकी फोटो वायरल की थीं। इसके बाद लडक़ी ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई और उसे बंद करवा दिया। ये घटना जबलपुर शहर में हर महीने सुनने मिल जाएगी। क्योंकि लोग अपने बनने की बात कहकर दूसरे की निजी जिंदगी बर्बाद करने सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर लेते हैं।

news facts

साइबर साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस मंथसिक्योरिटी अवेयरनेस मंथ
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रहें सतर्क और सजग

अपने बैंक अकाउंट डिटेल या ओटीपी को लेकर फर्जी कॉल आपको भी आ सकता है, तुरंत सचेत होने की जरूरत है। यदि आप सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव रहते हैं और बहुत फोटोज शेयर करते हैं, तब भी आपको सतर्क रहने की जरूरत है। इंटरनेट का जमाना है और इंटरनेट की सुविधा कभी-कभी जी का जंजाल भी बन जाती है। इस तरह की समस्या आए दिन शहर में सामने आ रही है। शहर के साइबर सेल विभाग में हर महीने एटीएम, सोशल मीडिया और ऑनलाइन बैंकिंग संबंधी शिकायतें पहुंच रही हैं। ऐसे में जरूरत है कि हम सचेत रहें और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इतना दुरुस्त करें, ताकि कोई व्यक्ति आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन चुरा ना सके और उसका गलत इस्तेमाल ना कर सके। साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस मंथ चल रहा है। इस मौके पर आइए जानते हैं कि किस तरह आप साइबर सिक्योरिटी रख सकते हैं।

जबलपुर साइबर सेल में इस तरह की शिकायतें अधिक
– फोन पर ओटीपी पूछकर राशि निकाल लेना।
– फेसबुक, वॉट्सएेप फोटो निकालकर गलत इस्तेमाल करना।
– फर्जी आइडी बनाकर लड़कियों को परेशान करना।
– इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित मामले।

सोशल मीडिया में फोटोज ना करें पब्लिक
फेसबुक या इंस्टाग्राम चलाते हैं तो सिक्योरिटी का विशेष ध्यान रखें। सेटिंग कुछ इस तरह की रखें, ताकि आपके पर्सनल फोटो केवल विश्वासपात्र और चुनिंदा लोग ही देख सकें। फोटो को पब्लिक ना करें और अपनी सिंगल फोटो ना डाल कर हमेशा ग्रुप फोटो का ही इस्तेमाल करें। फोटो डालते वक्त वॉटर मार्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करते वक्त प्रोफाइल अच्छी तरह से जांच परख लें। अगर आपको प्रोफाइल में डाउट लगे तो इसे एक्सेप्ट न करें।

कभी ना शेयर करें ओटीपी
आइटी एक्सपर्ट की मानें तो ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) केवल आपके लिए है। इसका उपयोग केवल आप ही कर सकते हैं। यदि आपके मोबाइल पर अचानक कोई ओटीपी आए और कॉल आए कि अपना ओटीपी बताएं तो भूलकर भी ओटीपी शेयर ना करें, क्योंकि यह शेयर करते ही आपके अकाउंट से रकम निकाली जा सकती है। आइटी एक्सपर्ट का कहना है कि बैंक अकाउंट, ओटीपी संबंधी कोई भी जानकारी बैंक, इंश्योरेंस कंपनी या कोई अधिकृत संस्थान द्वारा नहीं मांगी जाती है।

कुछ समय बाद बदलते रहें पासवर्ड
हैकिंग का खतरा अक्सर मंडराता ही रहता है। ऐसे में जरूरत है कि यूजर्स अपना पासवर्ड सुरक्षित रखें। हर थोड़े दिनों में पासवर्ड बदलते रहें। पासवर्ड ऐसा रखें, जिसमें न्यूमेरिकल नंबर से लेकर स्पेशल कैरक्टर्स भी शामिल हों, ताकि हैकर्स आसानी से पासवर्ड हैक न कर पाए। अपनी पर्सनल इनफॉरमेशन सोशल मीडिया पर ना डालें। डेट ऑफ बर्थ और मोबाइल नंबर जैसी चीजें को पासवर्ड में शामिल ना करें।

चुनाव के लिए विशेष तैयारी-
एएसपी क्राइम ब्रांच शिवेष सिंह बघेल ने बताया कि शहर में साइबर क्राइम से जुड़े कई मामले आते हैं। इलेक्शन भी आने वाले हैं। एेसे में साइबर क्राइम टीम पूरी तरह एक्टिव हो गई है। सामाजिक उन्माद को बढ़ावा न मिले, इसके लिए वे तैयार हैं। सोशल मीडिया में कोई भी भडक़ाऊ पोस्ट न डले, इस पर विशेष निगरानी रहेगी।

Home / Jabalpur / लडक़ी ने वीडियो पर बॉयफ्रेंड को दिखाए निजी पल, फेसबुक पर हो गए वायरल!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो