scriptयहां के सरकारी और निजी वेयरहाउस फुल, गेहूं रखने के लिए करनी पड़ेगी मशक्कत | Government and private warehouses is full, will have to struggle store | Patrika News
जबलपुर

यहां के सरकारी और निजी वेयरहाउस फुल, गेहूं रखने के लिए करनी पड़ेगी मशक्कत

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी : सिहोरा के गोदामों में रखा है धान और दलहन

जबलपुरMar 16, 2020 / 07:47 pm

sudarshan ahirwa

यहां के सरकारी और निजी वेयरहाउस फुल, गेहूं रखने के लिए करनी पड़ेगी मशक्कत

यहां के सरकारी और निजी वेयरहाउस फुल, गेहूं रखने के लिए करनी पड़ेगी मशक्कत

जबलपुर. सिहोरा-मझौली तहसील के सभी वेयरहाउस और निजी गोदाम धान और दलहन से भरे पड़े हैं। इस बार समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के बाद भंडारण के लिए विपणन संघ को कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। वैसे भी इस बार गेहूं की बम्पर पैदावार के चलते समर्थन मूल्य पर गेहूं की सरकारी खरीदी के लिए सिहोरा-मझौली तहसील के दस हजार से अधिक किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। रजिस्ट्रेशन संख्या को देखते हुए धान की तरह ही गेंहू की बम्पर आवक सोसायटियों में विक्रय के लिए पहुंचेगी। वैसे भी शासन ने 26 मार्च समर्थन मूल्य पर गेहूं की सरकारी खरीद की तिथि घोषित कर दी है।

वेयरहाउस कॉरपोरेशन के पांच सरकारी गोदाम हैं, वहीं 42 निजी गोदामों को वेयरहाउस कॉरपोरेशन ने किराए पर लिया है। समर्थन मूल्य पर धान और पिछले वर्ष हुई दलहन की खरीदी के दौरान सभी वेयरहाउस भरे पड़े हैं। विभाग के मुताबिक अधिकतर गोदामों में जगह खाली नहीं बची है। खरीदी शुरू होने के पहले यदि पीडीएस के लिए गेहूं का उठाव शुरू भी हो जाता है, इसके बावजूद इन गोदामों में इतनी जगह नहीं बचेगी की गेहूं का भंडारण किया जा सके। ऐसी स्थिति में समर्थन मूल्य पर खरीदी गई गेहूं का भंडारण करना विपणन संघ के लिए किसी परीक्षा से कम नहीं होगा।

अभी यह गोदामों भंडारण की स्थिति
वेयरहाउस लॉजिस्टिक कार्पोरेशन के सिहोरा में स्थित पांच गोदामों की क्षमता छह हजार मीट्रिक टन है, जिसमें समर्थन मूल्य की धान भंडारित है, वहीं सिहोरा और मझौली में किराए पर लिए गए 48 वेयरहाउस में 95 हजार मीट्रिक टन अनाज भंडारित है। कृषि उपज मंडी के एक वेयरहाउस में समर्थन मूल्य पर की गई चने की खरीदी के चलते दो हजार मीट्रिक टन चने का भंडारण किया गया। हरगढ़ स्थित साइलो बैग में भी गेहूं का उठाव पीडीएस के लिए नहीं हुआ। वह भी पूरी तरीके से भरा पड़ा है।

42 हजार हेक्टेयर में गेहूं की बोवनी
वैसे भी इस बार रबी की फसल धान सिहोरा और मझौली में करीब 42 हजार हेक्टेयर रकबे में बोवनी की गई है। ऐसे में बम्पर आवक का अनुमान अभी से लगाया जा रहा है। समर्थन मूल्य पर गेहूं की सरकारी बिक्री के लिए सिहोरा और मझौली तहसील की 22 समितियों में तीन मार्च तक 10 हजार से अधिक किसानों ने पंजीयन कराया है।

हरगढ़ और मझौली में सायलो बैग की तैयारी
समर्थन मूल्य पर गेहूं की सरकारी खरीद के भंडारण के लिए शासन सिहोरा के हरगढ़ और मझौली में सायलो बैग बनाने की तैयारी में है। हरगढ़ में 55 हजार मैट्रिक टन और मझौली में 35 हजार मैट्रिक टन के सायलो बैग की तैयारी चल रही है। यह काम कब शुरू होगा, अभी इसका कोई अता पता नहीं है।

सिहोरा मझौली में जितने भी निजी और शासकीय वेयरहाउस हैं, उनमें धान और दलहन रखी हुई है। तीन से चार निजी वेयरहाउस अभी खाली है। लेकिन, गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होने के बाद उसके भंडारण के लिए सायलो बैग हरगढ़ और मझौली में बनाने की तैयारी शासन स्तर पर चल रही है।
जेपी गौर, मैनेजर, वेयरहाउस लॉजिस्टिक कॉर्पोरेशन सिहोरा

Home / Jabalpur / यहां के सरकारी और निजी वेयरहाउस फुल, गेहूं रखने के लिए करनी पड़ेगी मशक्कत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो