scriptसरकारी अस्पताल के डॉक्टर्स ने कमाल कर दिया | Government hospital doctors did wonders | Patrika News
जबलपुर

सरकारी अस्पताल के डॉक्टर्स ने कमाल कर दिया

13 माह की बच्ची की श्वास नली में फंसा हरी मिर्च का टुकड़ा, जबलपुर मेडिकल के डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक की जटिल सर्जरी

जबलपुरAug 13, 2021 / 07:42 pm

shyam bihari

medical

medical

 

जबलपुर। आम धारणा यही है कि सरकारी अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था चरमराई ही रहती है। लेकिन, जबलपुर के मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने जटिल सर्जरी करके एक 13 माह की बच्ची की जान बचाई। इस बच्ची की श्वास नली में हरी मिर्च का लगभग आधा इंच का टुकड़ा फंस गया था। अभिभावकों को भी पता नहीं था कि उसकी सांस नली में मिर्च फंसी है। नाक, कान व गला रोग विशेषज्ञों ने ब्रोंकोस्कॉपी की। जटिल सर्जरी को डॉक्टरों की टीम ने बखूबी अंजाम दिया। बच्ची की सेहत अब खतरे के बाहर है।

कटनी जिले के ग्राम झिंझरी निवासी दीपक रजक की 13 माह की बेटी को बुखार था। मेडिकल में शिशु रोग विभाग में बच्ची की जांच की गई। बच्ची का सीटी-स्कैन कराया गया। इसमें कोई मर्ज पकड़ में नहीं आया। उसके बाद इएनटी विभाग के डॉक्टरों को बुलाया गया। उन्होंने जांच की तो बच्ची के श्वास नली में हरी रंग की कोई वस्तु फंसी नजर आयीं। ब्रोंकोस्कॉपी करके उसे बाहर निकाला गया तो हरी मिर्च का टुकड़ा निकला। सर्जरी के बाद बच्ची की सेहत में सुधार है।

बच्ची की सर्जरी करने वाली डॉक्टर और इएनटी विभाग प्रमुख डॉ. कविता सचदेवा के अनुसार इतनी कम उम्र में बच्ची की ब्रोंकोस्कॉपी में काफी जोखिम होता है। ये एक जटिल प्रक्रिया है। जिसको सफलतापूर्वक किया गया है। लगभग छह दिन से हरी मिर्च का टुकड़ा श्वास नली में था।

Home / Jabalpur / सरकारी अस्पताल के डॉक्टर्स ने कमाल कर दिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो