scriptमप्र सरकार का नया नियम, विदेशी शराब के लिए अलग से खुलेगी दुकान | government new rules 2020 for english liquor in madhya pradesh | Patrika News
जबलपुर

मप्र सरकार का नया नियम, विदेशी शराब के लिए अलग से खुलेगी दुकान

मप्र सरकार का नया नियम, विदेशी शराब के लिए अलग से खुलेगी दुकान
 

जबलपुरMar 19, 2020 / 01:10 pm

Lalit kostha

A large nexus of liquor fraudsters in Ujjain, liquor shops worth so ..

सरकार के 25 प्रतिशत मूल्य वृद्धि पर तीन शराब कंपनियों ने मिलकर डाला सिंगल टेंडर

जबलपुर। विदेशी शराब के शौकीनों के लिए जिले में अलग से दुकान खोली जाएगी। शासन की आबकारी नीति के तहत यह नई व्यवस्था की गई है। जिले में शराब के टेंडर में पात्र फर्म ही इसका संचालन करेगी। इस दुकान से आबकारी विभाग को एक करोड़ रुपए से ज्यादा मासिक आबकारी राजस्व मिलेगा।

आबकारी नीति के तहत की व्यवस्था

जिले में बनाए गए दो समूहों के लिए 147 शराब दुकानों का 593 करोड़ रुपए में टेंडर हुआ है। इसमें देशी एवं विदेशी शराब दुकानें शामिल हैं। शासन की आबकारी नीति में प्रावधान किया गया है कि इन दुकानों में से एक दुकान में केवल विदेशों में निर्मित या पैक शराब का ही विक्रय होगा। जिले में यह दुकान दक्षिण ग्रुप की फर्म के पास होगी।

 

liquor policy

पांच हजार से ज्यादा कीमत
विदेशों से आयातित शराब की कीमत पांच हजार रुपए से शुरू होती है। विभागीय जानकारी के अनुसार शहर में कई कम्पनियों और ब्रांड की शराब आती है। पहले कुछ ही दुकानों में विदेशी शराब मिलती थी। इससे बाहर से आने वाले पर्यटकों को परेशानी होती थी। अब एक दुकान तय की जा रही है।

दो से तीन करोड़ की बिक्री रोज
विभागीय आंकड़ों के अनुसार जिले में प्रतिदिन दो से तीन करोड़ रुपए की देशी, अंग्रेजी एवं विदेशी शराब की बिक्री होती है। इसीलिए आबकारी विभाग ने 25 फीसदी ज्यादा आबकारी राजस्व पर दुकानों का टेंडर किया। सभी दुकानें एक ही गु्रप के पास हैं। सूत्रों ने बताया कि इस ग्रुप में आठ-नौ पार्टनर हैं, जो अलग-अलग स्थानों पर दुकान चलाएंगे।


आबकारी नीति में आयातित शराब के लिए अलग से दुकान खोलने की योजना थी। जिले में दक्षिण समूह के पास शराब दुकान संचालन का अधिकार होगा। इससे विभाग को सालाना 12 करोड़ रुपए राजस्व मिलेगा।
– एसएन दुबे, सहायक आयुक्त आबकारी विभाग

Home / Jabalpur / मप्र सरकार का नया नियम, विदेशी शराब के लिए अलग से खुलेगी दुकान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो