scriptGreenBelt जहां पेड़ पौधे वहां गर्मी में भी ठंडक, शहर में झुलसा रहा सूरज | #GreenBelt : coolness even in summer, The sun is scorching the city | Patrika News
जबलपुर

GreenBelt जहां पेड़ पौधे वहां गर्मी में भी ठंडक, शहर में झुलसा रहा सूरज

एक शहर दो मौसम, हरियाली दे रही सुकून, बाजार और नर्मदा तट में 1-2 डिग्री का फर्क

जबलपुरMay 07, 2024 / 12:57 pm

Lalit kostha

coolness even in summer

coolness even in summer

जबलपुर. झुलसा देने वाली भीषण गर्मी शहरवासियों को बेचैन कर रही है। दोपहर की चिलचिलाती धूप में सड़कों पर आवाजाही के दौरान राहगीर असहनीय तपन महसूस कर रहे हैं। विशेषकर जिन इलाकों में पेड़-पौधे नहीं हैं, वहां ज्यादा गर्मी का अहसास हो रहा है। ‘पत्रिका’ रिपोर्टर ने सोमवार को शहर के ड्राय (ऐसे क्षेत्र जहां पेड़-पौधे नहीं हैं) और हरित में तापमान की पड़ताल की। हरित क्षेत्र में ड्राय क्षेत्र की तुलना में तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस कम रहा।
ग्रीनबेल्ट : गर्मी में भी ठंडक, धूप शहर को झुलसा रही है
सूर्य की ऊष्मा अवशोषित करते हैं पेड़ पौधे

वैज्ञानिकों के अनुसार पेड़-पौधे सूर्य की ऊष्मा अवशोषित करते हैं। विशेषकर पीपल, बरगद, नीम का छायादार घेरा बड़ा होता है। ऐसे पेड़ ज्यादा ऊष्मा अवशोषित करते हैं। इससे उनकी छाया में शीतलता महसूस होती है। वैज्ञानिक एसके खरे के अनुसार पेड़-पौधे वायुमंडल में मौजूद कॉर्बन डायऑक्साइड को भी अवशोषित कर तापमान में कमी लाते हैं।
सिविल लाइंस, मदन महल पहाड़ी का किनारा
भंवरताल क्षेत्र, नर्मदा तट, नयागांव के लोगों को राहत
एक शहर दो मौसम, हरियाली दे रही सुकून, बाजार और नर्मदा तट में 1-2 डिग्री का फर्क

#GreenBelt : coolness even in summer, The sun is scorching the city
#GreenBelt : coolness even in summer, The sun is scorching the city
कहीं आरी चली तो कुछ ने कटने से बचाए पेड़
शहर में कहीं लोगों ने भवन निर्माण में डिजाइन बदलकर पेड़ों को कटने से सुरक्षित बचा लिया तो कहीं आंगन में मार्बल की टुकड़ी लगाने व अन्य कांक्रीट निर्माण के लिए वर्षों पुराने पेड़ों पर आरी चला दी। जिन लोगों ने घरों के आसपास के पेड़ों को कटने से बचा लिया, वे गर्मी से काफी राहत महसूस कर रहे हैं। जबकि जिन घरों के आसपास पेड़ नहीं हैं, वहां ज्यादा गर्मी का अहसास हो रहा है।
शहर में हरित क्षेत्र

गोल बाजार, सिविल लाइन से लेकर मदन महल पहाड़ी का किनारा, भंवरताल क्षेत्र, नर्मदा तट गौरीघाट, तिलवारा, नया गांव, मदनमहल लिंक रोड हरित क्षेत्र में शामिल है।

ड्राय क्षेत्र
गुरंदी, गलगला, नौदरा ब्रिज सहित अन्य इलाकों में पेड़-पौधों की संख्या काफी कम है। कई जगह तो हरियाली बची ही नहीं है।

पेड़ सूर्य की ऊष्मा अवशोषित करते हैं, छायादार बड़े पेड़ जैसे पीपल, बरगद, नीम का छायादार घेरा बड़ा होता है, ऐसे पेड़ ज्यादा ऊष्मा अवशोषित कर लेते हैं इससे उनकी छाया में शीतलता महसूस होती है। पेड़ों के नीचे तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक कम महसूस होता है।
डॉ.पीआर देव, वैज्ञानिक

Hindi News/ Jabalpur / GreenBelt जहां पेड़ पौधे वहां गर्मी में भी ठंडक, शहर में झुलसा रहा सूरज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो