scriptdiwali 2017- गुजरात, पंजाब के भरोसे रोशन होगी हमारी दीपावली, जानिए क्या है वजह | Gujarat Panjab give electricity to MP for Deepavali | Patrika News
जबलपुर

diwali 2017- गुजरात, पंजाब के भरोसे रोशन होगी हमारी दीपावली, जानिए क्या है वजह

Power demand will increase on festival, 10 thousand MW from power exchange

जबलपुरOct 17, 2017 / 09:30 am

deepankar roy

diwali 2017 puja vidhi

diwali 2017 puja

जबलपुर। दीपो के पर्व दीपावली पर प्रदेश में मंडरा रहे अंधेरे के बादल छंट गए है। इस वर्ष दीपावली पर हमारे घरों का अंधेरा दूर करने का बीड़ा पडोसी राज्यों ने उठाया है। गुजरात और पंजाब के भरोसे हमारी दीपावली रोशन होगी। त्योहार पर बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए बिजली कंपनी ने अतिरिक्त बिजली का जुगाड़ करना शुरू कर दिया है। इसके लिए पड़ोसी राज्यों से पावर एक्सचेंज करने की तैयारी है। इसके तहत पंजाब और गुजरात से बिजली लेकर त्योहार पर पूरा प्रदेश जगमग किया जाएगा।
9 हजार मेगावाट के ऊपर पहुंचेगी मांग
त्योहार के मद्देनजर प्रदेश की तीनों वितरण कम्पनियों ने कमर कस ली है। पावर मैनेजमेंट कंपनी ने दिवाली पर बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए पावर एक्सचेंज के जरिए अतिरिक्त बिजली का इंतजाम किया है। एेसा पहली बार होगा जब डिमांड अक्टूबर में ही साढ़े नौ हजार से दस हजार मेगावाट के बीच पहुंचेगी। 13 अक्टूबर से बिजली की मांग लगातार 9 हजार के ऊपर बनी हुई है।
धनतेरस पर सबसे अधिक खपत
जानकारी के अनुसार प्रदेश में बिजली की सबसे अधिक खपत धनतेरस पर होती है। इस दिन बाजारों और घरों की सजावट के साथ औद्योगिक इकाइयों में भी उत्पादन चालू रहता है। इसके अगले दिन भी कमोबेश यही स्थिति रहती है। हालांकि दिवाली की रात औद्योगिक इकाइयों में प्रोडक्शन बंद होने से मांग कुछ कम रहेगी।
350 कर्मियों की ड्यूटी
दिवाली पर शहर में बिजली की आपूर्ति बनाए रखने के लिए 350 कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये कर्मी मंगलवार शाम 5 बजे से प्रमुख बाजारों सहित मुख्य कॉलोनियों में तैनात रहेंगे। मुख्य बाजारों में हर दो ट्रांसफॉर्मर के बीच एक दल तैनात रहेगा। शहर में भी बिजली की मांग 31 लाख यूनिट पर पहुंच गई है। धनतेरस से दिवाली तक मांग 34 से 35 लाख यूनिट रहने की बात कही जा रही है।
प्रदेश में बिजली उत्पादन की स्थिति
प्रदेश में मौजूदा समय में ढाई से तीन हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। शेष छह से सात हजार मेगावाट की आपूर्ति के लिए पावर मैनेजमेंट ने गुजरात व पंजाब से पावर एक्सचेंज के तहत बिजली लेने का निर्णय किया है।
लगातार बनी हुई मांग
दिनांक बिजली की मांग सप्लाई
13 अक्टूबर 9010 मेगावाट 1960
14 अक्टूबर 9167 मेगावाट 1967
15 अक्टूबर 9115 1989
(नोट : मांग मेगावाट में, सप्लाई लाख यूनिट में)

Home / Jabalpur / diwali 2017- गुजरात, पंजाब के भरोसे रोशन होगी हमारी दीपावली, जानिए क्या है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो