scriptनौतपा में और बढ़ेगी गर्मी, प्रॉब्लम से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट, इम्यूनिटी होगी बूस्ट | healthy eating plan for immune system latest health Tips | Patrika News

नौतपा में और बढ़ेगी गर्मी, प्रॉब्लम से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

locationजबलपुरPublished: May 24, 2020 11:59:00 pm

Submitted by:

abhishek dixit

नौतपा में और बढ़ेगी गर्मी, प्रॉब्लम से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कोरोना को हराने में हेल्दी डाइट की अहम भूमिका, 30 फीसदी संक्रमित सिर्फ पौष्टिक आहार लेकर हुए स्वस्थ, जानिए कैसा था उनका डाइट प्लान !

कोरोना को हराने में हेल्दी डाइट की अहम भूमिका, 30 फीसदी संक्रमित सिर्फ पौष्टिक आहार लेकर हुए स्वस्थ, जानिए कैसा था उनका डाइट प्लान !

जबलपुर. गर्मी अपने चरम पर है। भले ही लोगों का घरों से निकलना कम हो रहा है, लेकिन घरों में रहते हुए गर्मी की मार लोगों पर पड़ रही है। ऐसे में डाइट में जरा सी लापरवाही लोगों को भारी पड़ सकती है। इस प्रॉब्लम से बचने के लिए शहर के फिटनेस फ्रैंडली लोग लिक्विड डाइट पर फोकस कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने न सिर्फ परफेक्ट डाइट चार्ट बनाया है, बल्कि हैवी डाइट को भी नो कह रहे हैं। इसमें खासतौर पर स्पोट्र्स पर्सन और फिटनेस फ्रैंडली लोगों द्वारा समर सीजन में फूड कम और लिक्विड डाइट पर अधिक फोकस किया जा रहा है।

नेचुरल ड्रिंक्स पर फोकस
नेचुरल ड्रिंक्स की डिमांड सीजन में सबसे ज्यादा बढ़ जाती है। इसमें नारियल पानी, लस्सी, आम का पना, छाछ जैसे ड्रिंक्स बॉडी को इंटर्नल कूलिंग देने का काम कर रहे हैं। इसके साथ ही जलजीरा और शिंकजी भी मॉर्निंग ब्रेकफास्ट टेबल के साथ शाम के स्नैक्स में भी पसंद किया जा रहा है।

स्टीम फूड डाइट में शामिल
गर्मी के कारण जिमिंग और स्पोट्र्स बैकग्राउंड से जुड़े लोग स्टीम फूड पर फोकस कर रहे हैं। प्लेयर रोशनी राठौर बताती हैं कि वे सीजन में सबसे ज्यादा ब्रोकली और पत्तागोभी को स्टीम करके खाना पसंद करते हैं। थोड़ा सॉल्ट और थोड़ा ब्लैक पीपर इसका टेस्ट अच्छा बना देता है। इसका बॉडी पर इम्पैक्ट भी अच्छा रहता है।

सीजनेबल फ्रूट्स डिमांड में
सीजन को देखते हुए सीजनेबल फ्रूट्स डिमांड में सबसे ज्यादा शामिल हो चुके हैं। इसका कारण इन सीजनेबल फ्रूट्स का बॉडी में परफेक्ट बॉडी लेवल मेंटेंन रखना है। इसमें ऑरेंज, तरबूज, खरबूजा, लीची, कोकोनट आदि मुख्य रूप से शामिल हैं। इनमें भरपूर मात्रा में पानी होने के कारण फिटनेस फ्रैंडली लोग इसको सबसे ज्यादा खाना पसंद कर रहे हैं। इसके साथ ही खीरा सैलेड भी लोगों को पसंद आ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो