scriptheavy flood: नदियां उफनाईं, बरगी डैम के 6 गेट और खुले, बाढ़ के हालात | heavy flood, bargi dam gate open | Patrika News
जबलपुर

heavy flood: नदियां उफनाईं, बरगी डैम के 6 गेट और खुले, बाढ़ के हालात

रात 8 बजते ही नर्मदा तट पर गूंजा सायरन, बाढ़ की चेतावनी

जबलपुरSep 07, 2018 / 10:17 pm

Premshankar Tiwari

bargi dam gate open

नदियां उफनाईं, बरगी डैम के 6 गेट और खुले

जबलपुर। शहर व आसपास के जिलों में पिछले एक पखवाड़े से बादल डेरा डाले हुए हैं। बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार को तो सुबह से ही तेज बारिश का क्रम शुरू हो गया। नदी-नाले उफान पर आ गए। कटनी में एक टेंकर नदी में बह गया। वहीं नर्मदा नदी खतरे के निशान की तरफ बढ़ रही है। इधर ऊपरी इलाकों से पानी की लगातार आवक को देखते हुए शुक्रवार रात 8 बजे बरगी डैम के 6 गेट और खोल दिए गए हैं। गेटों के खुलने की वजह से नर्मदा का जल स्तर और अधिक बढ़ गया है। खतरे को देखते निचले इलाकों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

कुल 11 गेट खुले
उल्ल्लेखनीय है कि लगातार बारिश व पानी की आवक के चलते बरगी डैम के 5 गेट पहले से ही आधा-आधा खुले हुए हैं। शुक्रवार रात्रि सायरन बजते ही 6 अन्य गेटों को भी आधा मीटर तक खोल दिया गया। इस तरह अब बांध के कुल 11 गेटों से 869 क्यूमेक पानी छोड़ा जा रहा है। गेट के अलावा बांध से जलविद्युत उत्पादन इकाइयों के लिये 212 क्यूमेक और बायीं तट नहर से 5 क्यूमेक पानी भी छोड़ा जा रहा है ।

आ रहा 2 हजार क्यूमेक पानी
बरगी बांध की नहर प्रकोष्ठ के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के मुताबिक बांध से ज्यादा पानी छोडऩे का निर्णय बांध में बर्षा जल की बढ़ती आवक को देखते हुए लिया गया है । उन्होंने बताया कि शुक्रवार शाम छह बजे की स्थिति में बांध में लगभग 2000 क्यूमेक बर्षा जल की आवक हो रही थी। इस समय बांध का जलस्तर 422.50 मीटर दर्ज किया गया था । यह इसके अधिकतम जलभराव स्तर 422.76 मीटर से मात्र 0.26 मीटर कम है ।

अलर्ट घोषित
श्री सूरे ने बताया कि बांध से पानी छोडऩे की मात्रा बढ़ाने की सूचना निचले क्षेत्रों के सभी जिलों को दे दी गई है । उन्होंने नर्मदा नदी के तटवर्ती क्षेत्रों के रहवासियों से सतर्क रहने तथा डूब क्षेत्र में प्रवेश न करने की अपील की है ।कार्यपालन यंत्री के मुताबिक इस सीजन में अभी तक बांध के जलद्वारों से 1480 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी नर्मदा नदी में छोड़ा जा चुका है । इस सीजन में पहली बार 24 जुलाई को बांध के गेट खोले गए थे ।

नदी में टेंकर बहा
कटनी जिले के अंतर्गत खितौली के बगदरी घाट पर शुक्रवार को एक टेंकर पानी में बह गया। बताया गया है कि कैमोर से सीमेंट के लिए राखड़ लेने उमरिया जिले के बिरसिंहपुर पावर हाउस जा रहा टेंकर क्रमांक एमपी 19 एचए 4591 का इंजन रपटा में बीच खराब हो गया। ड्रायवर ने टेंकर को वहीं खड़ा कर दिया। दोपहर बाद भदार नदी में अचानक पानी बढ़ा और उसकी तेज धार में टैंकर बह गया। वह रपटा से गिरकर फंस गया है।

कई जगह भरा पानी
लगातार बारिश के चलते शहर में सडक़ों पर जगह-जगह पानी भर गया है। बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित है, वहीं रोगों का खतरा भी बढ़ा है। मौसम के मिजाज के कारण डेंगू, चिकनगुनिया और फ्लू रोकने की प्रशासन की तमाम कवायद फेल हो रही है। बुखार के गंभीर संक्रमण के शिकार मरीजों की संख्या घटने के बजाय बढ़ते जा रही है।

मरीजों की कतार
सूत्रों के अनुसार जबलपुर के सरकारी अस्पतालों में शुक्रवार जांच के लिए आए 19 संदिग्ध मरीजों को डेंगू पॉजीटिव मिला है। डेंगू पीडि़तों की लगातार बढ़ रही संख्या और एक ही दिन में बड़ी संख्या में डेंगू जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आने से मच्छर जनित बीमारी का खतरा बढ़ गया है। डेंगू पीडि़त मरीजों के घर के आसपास स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे शुरू कर दिया है। बीमारी की रोकथाम में जुटे महकमे ने पीडि़तों के आसपास के घरों में बुखार के अन्य संदिग्ध मरीजों की जांच कर रहा है।

Home / Jabalpur / heavy flood: नदियां उफनाईं, बरगी डैम के 6 गेट और खुले, बाढ़ के हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो