scriptचोरी की रेत से एयरपोर्ट का विस्तार | Here the airport being built by the stolen sand | Patrika News
जबलपुर

चोरी की रेत से एयरपोर्ट का विस्तार

डुमना एयरपोर्ट, माइनिंग विभाग ने मारा छापा, गिट्टी और जेसीबी जब्त
 

जबलपुरJul 05, 2019 / 05:41 pm

gyani rajak

डुमना एयरपोर्ट, माइनिंग विभाग ने मारा छापा, गिट्टी और जेसीबी जब्त

डुमना एयरपोर्ट, माइनिंग विभाग ने मारा छापा, गिट्टी और जेसीबी जब्त

जबलपुर. डुमना एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में अवैध रेत एवं गिट्टी के इस्तेमाल का मामला सामने आया है। माइनिंग विभाग ने डुमना रोड पर कांक्रीट प्लांट पर छापा मारा। जांच की तो पता चला कि स्टॉक के लिए प्रशासन से कोई अनुमति नहीं ली गई। विभाग ने रेत और गिट्टी के करीब 19 सौ घनमीटर अवैध भंडार और दो जेसीबी को जब्त कर लिया। वहीं निर्माण कंपनी के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।
एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के तहत बाउंड्रीवॉल और रनवे के लिए काम चल रहा है। जिले के प्रभारी खनिज अधिकारी देवेन्द्र पटले ने बताया कि डुमना रोड पर बेंगलुरु की कंपनी विशाल इन्फ्रास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन लिमिटेड का कांक्रीट निर्माण प्लांट चल रहा है। शिकायत मिली थी कि यहां पर अवैध रूप से रेत का स्टॉक किया जा रहा है। इसी प्रकार गिट्टी का स्टॉक भी किया गया है। कलेक्टर भरत यादव ने इसकी जांच के निर्देश दिए थे। उसी आधार पर गुरुवार को जांच की गई।
एक हजार घनमीटर रेत जब्त
उन्होंने बताया कि मौके पर जाकर जांच की गई तो प्लांट की जगह पर करीब एक हजार घनमीटर रेत और लगभग 900 घनमीटर गिट्टी रखी हुई थी। जब प्लांट में मौजूद कर्मचारियों से रेत एवं गिट्टी के स्टॉक के संबंध में स्टॉक लाइसेंस की अनुमति के दस्तावेज मांगे गए तो वह उपलब्ध नहीं करवा सके। बताया जाता है कि कुछ स्थानीय लोग बिना रायल्टी वाली रेत एवं गिट्टी प्लांट में लाकर देते हैं। जांच के उपरांत प्लांट को सील कर दिया गया। यहां रखी रेत एवं गिट्टी के अलावा दो जेसीबी मशीनों को भी जब्त किया गया। अब मामले को कलेक्टर न्यायालय में पेश किया जाएगा।
प्रशासन के हैं सख्त निर्देश
जिला प्रशासन ने अवैध खनन पर लगाम कसने के लिए माइनिंग विभाग को सतर्क रहने के लिए कहा है। इसलिए अलग-अलग जगहों पर लगातार कार्रवाई चल रही है। डुमना रोड पर कांक्रीट का यह प्लांट लंबे समय से चल रहा है। यहां आसपास के लोग गिट्टी और रेत ले जाकर कंपनी को देते हैं। इसलिए उसके पास बड़ा स्टॉक हो गया था। प्लांट में रेत की रॉयल्टी संबंधी जानकारी भी नहीं मिली। जबकि रोजाना कई घनमीटर रेत का इस्तेमाल निर्माण कार्य में किया जा रहा हे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो