scriptयहां प्रवासी श्रमिकों का हो रहा सर्वे, खाद्यान्न के साथ सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ | Here the survey of migrant laborers, the get benefit will of schemes | Patrika News
जबलपुर

यहां प्रवासी श्रमिकों का हो रहा सर्वे, खाद्यान्न के साथ सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

सिहोरा तहसील में पहले दिन 665 प्रवासी श्रमिकों का हुआ सर्व

जबलपुरMay 30, 2020 / 12:39 am

sudarshan ahirwa

Here the survey of migrant laborers, the get benefit will of schemes

Here the survey of migrant laborers, the get benefit will of schemes

जबलपुर. सिहोरा. देशभर में लॉकडाउन के बाद दूसरे प्रदेशों और विभिन्न जिलों से लौटे प्रवासी मजदूरों के सत्यापन का काम सिहोरा के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में गुरुवार से प्रारंभ हो गया। शासन के निर्देश पर प्रवासी मजदूरों का सत्यापन ऑनलाइन करने के साथ ही, इन्हें शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा।

एक मार्च 2020 से अपने घरों को लौटे प्रवासी श्रमिकों का एनआईसी द्वारा मोबाइल एप सम्बल पोर्टल में श्रमिकों की सारी जानकारी दर्ज करना है। सिहोरा तहसील में प्रारंभिक तौर पर पहले दिन सिर्फ 493 श्रमिकों का सत्यापन हो पाया। ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगह लिंक नहीं मिलने के कारण सर्वे का काम कुछ पंचायतों में शुरू नहीं हो पाया, वहीं नगरी क्षेत्रों में प्रवासी श्रमिकों को आवेदन देने के बाद उनकी सारी जानकारी एकत्रित कर मोबाइल एप में सम्बंधित दलों द्वारा दर्ज की गई। सर्वे के कार्य में नगरी क्षेत्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका के साथ वार्ड प्रभारी बनाए गए थे। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम रोजगार सहायक और सचिवों को सत्यापन और सर्वे का काम करना है।

अभी सर्वे की स्थिति
ग्रामीण क्षेत्रों में पहले दिन 493 श्रमिकों का सत्यापन किया गया, जिसमें 270 श्रमिक शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र पाए गए, वहीं 223 श्रमिक योजनाओं के अपात्र निकले। नगर पालिका क्षेत्र में 175 श्रमिकों का सत्यापन हुआ, जिसमें 75 श्रमिक पात्र पाए गए।

इन योजनाओं का मिलेगा लाभ
प्रवासी श्रमिकों के सत्यापन के बाद उन्हें खाद्यान्न, मुख्यमंत्री जनकल्याण सम्बल योजना, भवन निर्माण के कार्ड सहित दूसरी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। सर्वे के दौरान दलों को प्रवासी श्रमिकों के आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक के खाते अपडेट नहीं होने पर उन्हें अपडेट करवाया जाएगा। सारी जानकारी को ऐप के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज करना होगा।

ये है स्थिति
-3558 प्रवासी श्रमिक लौटे गांवों में
-450 दूसरे प्रदेशों से आए सिहोरा में
-60 दल सर्वे कर रहे हैं ग्रामीण क्षेत्र में
-18 दल सिहोरा नगर में लगे सर्वे में
-28 मई से 3 जून तक चलेगा पंजीयन

सिहोरा तहसील में एक मार्च 2020 के बाद लौटे प्रवासी श्रमिकों के पंजीयन सर्वे और सत्यापन का काम चल रहा है। सत्यापन के बाद सम्बंधित श्रमिकों को योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा।
चंद्रप्रताप गोहिल, एसडीएम, सिहोरा

Home / Jabalpur / यहां प्रवासी श्रमिकों का हो रहा सर्वे, खाद्यान्न के साथ सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो