scriptतटों पर हाईअलर्ट, बांध हुआ लबालब, देखें वीडियो | High alert again on the banks of Narmada | Patrika News
जबलपुर

तटों पर हाईअलर्ट, बांध हुआ लबालब, देखें वीडियो

– कैचमेंट एरिया के जिलों में झमाझम बारिश का अनुमान, सितंबर माह में लगातार 12 दिनों तक खुले रहे गेट

जबलपुरSep 16, 2019 / 08:51 pm

गोविंदराम ठाकरे

Bargi Dam-1

Bargi Dam-1

जबलपुर। भारी बारिश के अलर्ट के बाद एक बार फिर बरगी बांध के गेट खोलने पड़े हैं। कैचमेंट क्षेत्र में झमाझम बारिश के बाद बरगी डैम में जल स्तर बढऩे के कारण सोमवार को डैम के दो और गेट खोल दिए गए। फिलहाल मंडला, डिंडौरी, सिवनी क्षेत्र में बारिश हो रही है जिसके कारण डैम में पानी आवक अच्छी बनी हुई है। डैम के पांच गेट खुले हैं, जिनसे पानी छोड़ा जा रहा है। इसके कारण नर्मदा तटों में फिर जल स्तर बढऩे लगा है। फिर से प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है।

बार-बार किया जा रहा
रिव्यू लगातार हो रही तेज बारिश के कारण डैम में पानी की आवक बढ़ी हुई है। डैम में पानी की आवक व निकासी का बार-बार रिव्यू किया जा रहा है। डैम कं ट्रोल रूम की टीम पानी की आवक व कैचमेंट क्षेत्र में हो रही बारिश पर नजर रख रही है।

लगातार 12 दिनों तक छोड़ा गया पानी
उल्लेखनीय है कि जिले में सितंबर माह में हुई भारी बारिश से बीते कई दिनों तक नर्मदा उफान पर रही। बरगी डैम से पानी छोड़े जाने के कारण भेड़ाघाट सहित कई इलाके टापू में तब्दील हो गए थे। वैसे तो 9 अगस्त से डैम लबालब हो चुका है। तभी से कभी 15 तो कभी पांच गेट से पानी छोड़ा जाता रहा। लेकिन सितंबर में भारी बारिश के चलते लगातार 12 दिनों तक बरगी डैम के गेट खुले रहे। एक-दो दिन बारिश थमने के बाद मौसम विभाग के अनुसार फिर से नया सिस्टम बना है। इसकी वजह से झमाझम बारिश का अनुमान है। और इधर प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है।

Home / Jabalpur / तटों पर हाईअलर्ट, बांध हुआ लबालब, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो