scriptराज्यपाल को भेजे जाएंगे उपभोक्ता फोरम अध्यक्ष के नाम | highcourt judgement latest news | Patrika News
जबलपुर

राज्यपाल को भेजे जाएंगे उपभोक्ता फोरम अध्यक्ष के नाम

वर्षो से खाली था पद, हाईकोर्ट ने दिए अहम सुझाव

जबलपुरMay 15, 2018 / 12:32 pm

amaresh singh

mp high court

mp high court

जबलपुर । मप्र हाईकोर्ट में राज्य सरकार ने बताया है कि प्रदेश की उपभोक्ता अदालतों के अध्यक्ष पदों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया जारी है। तेरह रिटायर्ड जजों को इसके लिए चुना गया है। चयन प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसके बाद चयनित नाम राज्यपाल के अनुमोदन के लिए भेजे जाएंगे। चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की डिवीजन बेंच ने सरकार को दो दिन में यह प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। साथ ही अगली रिपोर्ट पेश करने के लिए 2 जुलाई तक मोहलत दे दी।
कोर्ट ने सरकार को नियुक्तियां करने के निर्देश दिए थे
नागरिक उपभोक्ता मंच के डॉ पीजी नाजपांडे ने 5 फरवरी 2018 को मप्र हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को यह पत्र लिखा था। पत्र में कहा गया कि 4 वर्ष पूर्व भी उपभोक्ता अदालतों में अध्यक्ष न होने पर उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इस पर 17 फरवरी 2014 को कोर्ट ने सरकार को नियुक्तियां करने के निर्देश दिए थे। लेकिन प्रदेश भर की उपभोक्ता अदालतों में फिर वही स्थिति बन गई है। सितंबर 2017 में ही प्रदेश के हर जिले के उपभोक्ता फोरम अध्यक्षों को अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया गया। इसके बाद से ये पद खाली हैं। सदस्यों को निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। इससे नये मामलों में पक्षकारों को नोटिस जारी कर अगली तारीखें दी जा रही हैं। इससे लंबित मामलों की संख्या बढ़ रही है।

13 पदों के लिए चयन प्रक्रिया पूर्ण
सरकार की ओर से सोमवार को बताया गया कि 13 पदों पर रिटायर्ड जिला न्यायाधीशों को नियुक्त करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। इसके लिए 58 आवेदन आए थे। कोर्ट ने सरकार को दो दिन के अंदर प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। बताया गया कि उपभोक्ता फोरम के संचालनार्थ बनाए गए नियमों में संशोधन के लिए कुछ समय और लग सकता है। इस पर कोर्ट ने कहा कि आवश्यक संशोधन कर 2 जुलाई तक कोर्ट को अवगत कराया जाए। सरकार की ओर से अतिरिक्त महाधिवक्ता समदर्शी तिवारी उपस्थित हुए।

Home / Jabalpur / राज्यपाल को भेजे जाएंगे उपभोक्ता फोरम अध्यक्ष के नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो