ये फूड वायरल बुखार को नहीं आने देते पास, जानें खासियत

ये फूड वायरल बुखार को नहीं आने देते पास, जानें खासियत
home remedies for viral fever in hindi

Lalit Kumar Kosta | Publish: Sep, 17 2018 12:10:12 PM (IST) | Updated: Sep, 17 2018 12:10:13 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

ये फूड वायरल बुखार को नहीं आने देते पास, जानें खासियत

 

जबलपुर। बारिश का मौसम बीमारियों का घर है। इस मौसम में सबसे ज्यादा जीवाणु-कीटाणु एक्टिव होते हैं, क्योंकि यह वातावरण उनके अनुकूल होता है। टेंपरेचर और ह्यूमिडिटी मिलने के कारण तेजी से जीवाणु बढ़ते हैं। यही वजह है कि इस समय पर सबसे ज्यादा खतरा वायरल का होता है। इसका असर इन दिनों जबलपुर शहर में तेजी से दिख रहा है, क्योंकि शहर में डेंगू, चिकुनगुनिया, वायरल, बुखार जैसी बीमारियां बहुत से लोगों को घेरे हुए है। वायरल इसलिए होता है, क्योंकि शरीर की इम्युनिटी लो हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि लोग शरीर का इम्यून सिस्टम दुरुस्त रखें, तभी वह इन बीमारियों से दूर रह सकते हैं। शहर के डॉक्टर और न्यूट्रीशन एक्सपर्ट आपको बता रहे हैं कुछ जरूरी डाइट, जिसे फॉलो कर आप अपनी बॉडी का इम्यून सिस्टम बूस्ट कर सकते हैं और बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

news fact-

कुछ फैक्ट-
- एक्सपट्र्स का मानना है, खाने का तौर-तरीका बदलकर बढ़ा सकते हैं शरीर का इम्यूनिटी पावर
- फूड हैबिट बनाए वायरल से सुरक्षा घेरा गर्म चीजें ही खाएं
- डेली डाइट में सोयाबीन से बने आइटम शामिल करें।
- ओवर इटिंग ना करें। इससे बचने के लिए खाने से पहले एक गिलास पानी पी लें।
- टमाटर और गाजर में लाइकोपीन होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।
- इस मौसम में आमतौर पर चटपटा खाने का मन करता है तो ऐसे में कि बाहर भी कुछ खा रहे हैं तो गर्म चीजें खाएं।
- गर्म चीजों में जम्र्स नहीं होते। इस सीजन में गोलगप्पे अवॉइड करें।

दही, टमाटर की मात्रा बढ़ाएं
डॉक्टर कहते हैं कि टमाटर दही गाजर जैसी चीजें एंटीऑक्सीडेंट होती हैं, जिन्हें रेगुलर खाया जा सकता है। यदि इन्हें लगातार खाते हैं तो धीरे-धीरे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है।

संतुलित आहार बेहद जरूरी
स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार जरूरी है। डॉक्टर कहते हैं कि अनाज में दाल, चावल, गेहूं से बने आइटम खाने में शामिल करें। चाइनीस फूड में मैदे की मात्रा ज्यादा और सब्जियों की मात्रा कम होती है। ऐसे में यह भी शरीर के लिए नुकसानदेह है, क्योंकि सब्जियों का इनटेक बॉडी में कम हो पाता है। इन चीजों को अवॉइड करें।

ड्राइ फ्रूट्स में जिंक और विटामिन डी वैल्यू
रोजाना ड्राइ फ्रूट्स को शामिल करें। इनमें अखरोट, बादाम, मूंगफली, चने खाने से बॉडी को जिंक और विटामिन डी मिलता है। यह चीजें इम्युनिटी पावर बढ़ाने में सहायक होती हैं। इसके साथ ही दूध और पनीर भी फायदेमंद है।

फ्रोजन आइटम से बनाएं दूरी
तरह-तरह के स्वाद को देखते हुए हम फ्रोजन आइटम का इस्तेमाल भी करते हैं। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट का कहना है कि फ्रोजन आइटम को प्रिजर्व कर लिया जाता है, लेकिन उसकी न्यूट्रीशन वैल्यू कम हो जाती है, क्योंकि जो चीजें ताजी होती हैं, उसमें विटामिन, प्रोटीन अधिक होता है। ऐसे में फ्रोजन आइटम को अवॉइड करें।

फ्रूट, सलाद तुरंत काटें, तुरंत खाएं
इस मौसम में जम्र्स तेजी से फैलते हैं। ऐसे में फ्रूट्स और सलाद को काट कर ना रखें। जिस वक्त खाना हो उसी समय कांटे और खाएं यदि आपने इसे फ्रिज में भी रख दिया हो तो इसमें जम्र्स लग जाते हैं। फिर चाहे वह सेब हो या ककड़ी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned