scriptHealth Tips : बदलते मौसम में वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये हेल्थ टिप्स | Home remedies to avoid viral infection in winter season health tips | Patrika News
जबलपुर

Health Tips : बदलते मौसम में वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये हेल्थ टिप्स

Health Tips : बदलते मौसम में वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये हेल्थ टिप्स

जबलपुरFeb 13, 2020 / 08:10 pm

abhishek dixit

Health Tips

Health Tips

जबलपुर. मौसम में हो रहे बदलाव और पर्याप्त आद्र्रता के कारण वायरल इन्फेक्शन हो रहा है। तापमान में उतार-चढ़ाव से बुखार, सर्दी-जुकाम और खांसी के मरीज बढ़ रहे हैं। जिन लोगों की इम्यूनिटी कम है, वे सर्दी होते ही खांसी की चपेट में आ रहे हैं। दिन में तेज धूप और रात में सर्दी के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन ओपीडी, चेस्ट, टीबी हॉस्पिटल, पीडियाट्रिक्स ओपीडी और ईएनटी ओपीडी में खांसी से बीमार लोग पहुंच रहे हैं।

20% मरीज खांसी के
मेडिकल कॉलेज के ईएनटी विभाग की एचओडी डॉ. कविता सचदेवा ने बताया कि 15 दिन पहले तक वायरल इन्फेक्शन से गले में आवाज बैठने की तकलीफ ज्यादा रही। अब मौसम बदलने से खांसी के मरीज बढ़ गए है। ओपीडी में प्रतिदिन 150 से 170 मरीज आ रहे हैं। इनमें से 40-45 मरीज खांसी से पीडि़त होते हैं। अन्य ओपीडी में भी खांसी वाले मरीज पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया, खांसी वाले मरीजों अन्ये मरीजों को इन्फेक्शनकी आशंका रहती है।

वायरल इन्फेक्शन होने पर ये करें
– डॉक्टर के परामर्श के अनुसार दवाइयां लें
– सर्दी-जुकाम होने पर घर में रहें
– पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं
– विटामिन सी वाले फल खाएं

मौसम में परिवर्तन से वायरल इन्फेक्शन हो रहा है। सर्दी-जुकाम, बुखार के साथ खांसी की तकलीफ बढ़ी है। बच्चे व बुजुर्गों की इम्युनिटी कम होती है, वे बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।
डॉ. प्रशांत पुणेकर, मेडिसिन विशेषज्ञ, मेडिकल कॉलेज

Home / Jabalpur / Health Tips : बदलते मौसम में वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये हेल्थ टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो