scriptइस शहर में टीवी देखने वाले घटे, केबल बन गया शो-पीस, ये बनी वजह | How To Break Your children's TV Habit | Patrika News
जबलपुर

इस शहर में टीवी देखने वाले घटे, केबल बन गया शो-पीस, ये बनी वजह

इस शहर में टीवी देखने वाले घटे, केबल बन गया शो-पीस, ये बनी वजह

जबलपुरNov 21, 2018 / 12:20 pm

Lalit kostha

cable tv

cable tv

जबलपुर। घर में रखा इडियट बॉक्स केवल अब शोपीस रह गया है। जब मूड हुआ तो चला लिया, वरना मिनी टेलीविजन के रूप में मोबाइल की सुविधा हो गई है। अब घरों में टीवी रिमोट को लेकर झगड़ा नहीं होता है, क्योंकि सभी अपने पसंद के टीवी शो, न्यूज और स्पोट्र्स अपने-अपने मोबाइल पर देखते हैं।

news facts

वर्ल्ड टेलीविजन डे- इंटरनेट की सहूलियत के कारण मोबाइल पर टीवी का लुत्फ उठाया जा रहा
इडियट बॉक्स को बाय-बाय, क्योंकि मिनी टेलीविजन है ना

कम दाम में अधिक डाटा मिलने की सुविधा ने हर किसी को अब टेलीविजन से हटाकर मोबाइल स्क्रीन तक लाकर छोड़ दिया है। अब चाहे रिपीट टेलीकास्ट हो या, लाइव सीरियल मोबाइल पर देखे जा रहे हैं। इतना ही, युवा अब डेलीसोप्स से शिफ्ट होकर वेब सीरीज की ओर डायवर्ट हो रहा है। मूवीज और लाइव चैनल्स की सौगात भी लोगों को हाथों-हाथ मिल रही है। अब उन्हें बिग स्क्रीन जाने के लिए टिकट बुकिंग का इंतजार भी नहीं करना पड़ता, क्योंकि कुछ ही मिनटों में डाउनलोड करके वे एचडी क्वालिटी की मूवी को मोबाइल स्क्रीन पर ही देखना पसंद करते हैं। वल्र्ड टेलीविजन डे के मौके पर आइए जानते हैं कि किस तरह के फ्री इंटरनेट के इस दौर में मोबाइल स्मार्ट टीवी लोगों की दुनिया से जुड़ चुका है।

बढ़े हैं इंटरनेट यूजर्स
फ्री इंटरनेट और अनलिमिटेड डेली इंटरनेट यूजर्स की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। इसके चलते विभिन्न मोबाइल कम्पनीज के कस्टमर्स ऑफिसर्स से मिली जानकारी के अनुसार शहर के में अनलिमिटेड डाटा यूज करने वालों की संख्या लगभग 12 लाख है। इसके मोबाइल पर लाइव चैनल्स देखने वालों की संख्या में भी बढ़त हुई है। वेब सीरीज बनी युवाओं की पसंद सिटी यंगस्टर्स अब डेलीसोप्स की जगह वेब सीरीज पसंद करने लगे हैं। इसमें ये सीरीज छोटी होती हैं और ज्यादा समय भी नहीं लेती हैं। इस कारण अब यंगस्टर्स यह वेबसीरीज काफी पसंद कर रहे हैं। एंटरटेनमेंट की तीसरी खिडक़ी के रूप में इन्हें गिना जा रहा है।

अब एजुकेशनल चैनल्स भी एक्टिव
स्कूल बोर्ड हो फिर हायर एजुकेशन। इन दिनों हर बोर्ड के द्वारा एजुकेशनल चैनल्स एक्टिव करवाए जा रहे हैं। ये जहां सैटेलाइट चलते हैं, साथ ही इनके सलेक्टेड वीडियोज सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। अब सिटी यंगस्टर्स इस तरह के चैनल्स को मोबाइल टीवी पर ही देखना पसंद कर रहे हैं, जिससे पढ़ाई के बीच में भी इसका फायदा उठाया जा सके।

फ्री इंटरनेट की वजह से टेलीविजन अब स्मार्ट मोबाइल में कन्वर्ट हो चुका है। मैं अब डेली सोप्स की बजाय वेब सीरीज देखना पसंद करता हूं।
– फैजान सिद्दीकी

टेलीविजन मोबाइल ने मनोरंजन का खासा काम किया है। मूवीज से लेकर कॉमेडी शोज, हर चीज इस पर अवेलेबल है। अब टीवी की जरूरत ही नहीं।
– आकाश यादव

Home / Jabalpur / इस शहर में टीवी देखने वाले घटे, केबल बन गया शो-पीस, ये बनी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो