scriptNET-JEE : मॉक टेस्ट देकर घर बैठे अभ्यर्थी करें नेट और जेइइ की तैयारी | How to Prepare for NET and JEE | Patrika News
जबलपुर

NET-JEE : मॉक टेस्ट देकर घर बैठे अभ्यर्थी करें नेट और जेइइ की तैयारी

एनटीए की वेबसाइट पर दोनों एग्जाम के क्वेश्चन पेपर अपलोड

जबलपुरNov 16, 2018 / 12:50 am

abhishek dixit

NET-JEE

NET-JEE

जबलपुर. कॉम्पीटिशन के साथ-साथ तैयारी के लिए बेहतर ऑप्शन का ट्रेंड भी बढ़ रहा है। टेस्ट कंडक्ट कराने वाली एजेंसी अभ्यर्थियों को सुविधाएं देने में आगे आ रही हैं। इसी कड़ी में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मेडिकल इंजीनियरिंग और शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बेहतर ऑप्शन दिया है। अब अभ्यर्थी मॉक टेस्ट देकर नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) और ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेइइ) की तैयारी बेहतर ढंग से कर सकते हैं। इस सुविधा के तहत अभ्यर्थी घर बैठे इंटरनेट की मदद से इन परीक्षाओं की तैयारी आसान तरीके से कर सकेंगे।

पेपर हल करके रिजल्ट भी देखें
एनटीए ने अपनी वेबसाइट पर न सिर्फ दोनों परीक्षाओं से संबंधी प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए गए हैं, बल्कि रिजल्ट भी देखे जा सकते हैं। अभ्यर्थी जिस परीक्षा का टेस्ट देना चाहता हो वह उसका चयन आसानी से कर सकता है। उसके बाद पूरा पेपर हल कर अपना रिजल्ट भी देख सकता है। यह सुविधा पहली बार शुरू की गई है। दरअसल अभी तक सीबीएसइ इन परीक्षाओं को आयोजित करता रहा है, लेकिन इस बार से एनटीए को इन परीक्षाओं की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी के साथ ही इन परीक्षाओं में कई अहम बदलाव किए गए हैं।

ऑनलाइन होंगे एग्जाम
अभी तक नेट और जेइइ की परीक्षा ऑफलान होती रही है। पर अब ये परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। यह सभी परीक्षाएं दो पालियों में होती हैं। इसी तर्ज पर मॉक टेस्ट भी उपलब्ध है। उदाहरण के तौर पर नेट के पहले पेपर में एक घंटे में 50 सवाल हल करने हैं, वहीं दूसरे पेपर में दो घंटे में सौ प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। इस तरह से ऑनलाइन परीक्षा देने का अनुभव भी मिलेगा। इससे नेट और जेइइ की परीक्षा में काफी आसानी भी होगी। कई छात्रों का भी मानना है कि मॉक टेस्ट उनके लिए काफी लाभदायक होगा। इस टेस्ट के जरिए वे परीक्षाओं का पैटर्न भी समझ सकेंगे।

ज्यादा से ज्यादा सवाल करें सॉल्व
परीक्षाओं में किस तरह के प्रश्न आते हैं और उसका पूरा पैटर्न कैसा होता है, मॉक टेस्ट से इसकी जानकारी आसानी से हो जाएगी। खासकर पहली बार परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों को इससे खासी सुविधा मिलेगी। विशेषज्ञों की मानें तो मॉक टेस्ट देकर तैयारी करने वालों को काफी लाभ मिलने के आसार हैं।

Home / Jabalpur / NET-JEE : मॉक टेस्ट देकर घर बैठे अभ्यर्थी करें नेट और जेइइ की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो