scriptपुलों से निकलो तो जरा बचके… | If you get out of the bridges , just be careful | Patrika News
जबलपुर

पुलों से निकलो तो जरा बचके…

गोहलपुर, कछपुरा, लिंकरोड, लमती के पुलों का रखरखाव नहीं, बाउंड्रीवॉल जर्जर, संकेतक का अभाव, पुलों की सड़क हो गई खराब, दुर्घटना की आशंका

जबलपुरOct 31, 2019 / 08:25 pm

manoj Verma

If you get out of the bridges , just be careful

गोहलपुर, कछपुरा, लिंकरोड, लमती के पुलों का रखरखाव नहीं, बाउंड्रीवॉल जर्जर, संकेतक का अभाव,गोहलपुर, कछपुरा, लिंकरोड, लमती के पुलों का रखरखाव नहीं, बाउंड्रीवॉल जर्जर, संकेतक का अभाव,गोहलपुर, कछपुरा, लिंकरोड, लमती के पुलों का रखरखाव नहीं, बाउंड्रीवॉल जर्जर, संकेतक का अभाव

जबलपुर। शहर में बने पुलों की हालत खराब है। इन पुलों को देखने से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनका रखरखाव नहीं किया जाता है, जिससे इन जगहों पर दुर्घटना का खतरा बना हुआ है। मुख्य मार्गों पर एेसे पुल गोहलपुर, कछपुरा, लिंकरोड और लमती जैसे रहवासी कॉलोनियों को जोड़ते हैं, जिन पर हमेशा टै्रफिक बना रहता है। पुलों पर खतरे से आगाह करने के लिए संकेतक नहीं लगाए गए हैं और न ही यहां की सड़क की मरम्मत की जा रही है।
शहर का विस्तार होने से सड़क पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ता जा रहा है। शहर के मुख्यमार्ग पर गोहलपुर, कछपुरा सहित लिंकरोड और लमती में नाले पर एेसे पुल हैं, जिनकी हालत जर्जर हो रही है। इन जर्जर पुलों से ही यातायात चल रहा है। इन जगहों पर कोई भी चेतावनी बोर्ड या फिर संकेतक नहीं है ताकि रात के समय लोगों को इन पुलों की हालत की जानकारी मिल सके। हो यह रहा है कि इन जगहों से लोग जैसे-तैसे बचते हुए गुजर रहे हैं।
फैंसिंग या बाउंड्रीवॉल साबुत नहीं

चार पुलों में एक भी पुल एेसा नहीं है, जिसकी बाउंड्रीवॉल या फिर लोहे की फैंसिंग ठीक हो। स्थिति यह हो गई है कि ये वॉल क्षतिग्रस्त हो गई और नाले में लटक रही हैं। एक-दो पुल पर तो ये गायब ही हो गई हैं। इन जगहों पर सड़क के किनारे कोई भी सपोटर नहीं लगा है।
उग गई झाडि़यां

रखरखाव नहीं होने से ब्रिज की बाउंड्री के समीप झाडि़यां पैदा हो गई हैं। जानकारों का कहना है कि इस जगहा से पाइप लाइन गई हुई है, जिससे यहां पानी बहता रहता है और यहां झाडि़यां पैदा हो गई है। इसे हटाने के लिए कोई नहीं आता है। क्षेत्रीय लोग ही इसे तोड़ देते हैं तो ठीक वरना ये फिर बढ़ जाती है।
ये है हालात

गोहलपुर
दमोहनाका से रद्दीचीैकी के बीच गोहलपुर थाने के चंद फासले पर गोहलपुर का ब्रिज है। इस ब्रिज से दोनों ओर का यातायात चलता है। ब्रिज की चौड़ाई करीब तीन फीट है। ब्रिज पर डामर की सड़क है, जो मुहाने पर जर्जर हो चुकी है।
हकीकत : गोहलपुर ब्रिज पर बाउंड्रीवॉल बनी हुई है। इस बाउंड्रीवॉल के बीच में सीमेंट की जालियां फसाई गई है। इस पर रद्दीचौकी की ओर साइड पर आधी से ज्यादा वॉल क्षतिग्रस्त होकर गिर चुकी है। ब्रिज के किनारे सिर्फ वॉल का पिलर लगा हुआ है। दूसरी साइड पर बीच-बीच की जाली भी टूट चुकी है।
कछपुरा
कछपुरा क्रॉसिंग के पहले ओमती नाले पर ब्रिज बना है। इस ब्रिज के दोनों ओर दीवार बनी है। साइडिंग को कॉन्क्रीट से फुटपाथनुमा बनाया गया है। इस ब्रिज से राइजिंग पाइप लाइन गुजर रही है।
हकीकत : गढ़ा जाने के लिए इस ब्रिज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। इससे गुजरने वाली पाइप लाइन में लीकेज है। ब्रिज के किनारे पर झाडि़यां उग गई हैं। ये झाडि़यां एक साइड पर नहीं बल्कि दूसरी ओर भी हो गई हैं। ब्रिज पर फुटपाथ बनने से दीवार छोटी हो गई है।
लिंक रोड
मदनमहल अंडरब्रिज को कछपुरा से जोडऩे वाली सड़क पर पुल बनाया गया है। यह पुल टू वे हैं लेकिन इस पर एक ही ओर यातायात शुरू किया जा सका है। ब्रिज पर कॉन्क्रीट की सड़क है। यहां घुमावदार सड़क पर ब्रिज है।
हकीकत : गढ़ा मुख्य रोड पर दबाव कम करने के लिए मदनमहल को कछपुरा से जोड़कर लिंक रोड बनाई गई है। यहां ब्रिज की हालत यह हो गई है कि एक ओर की बाउंड्रीवॉल क्षतिग्रस्त होकर लटक गई है। दूसरी ओर की बाउंड्रीवॉल भी क्षतिग्रस्त है। यहां रात के समय अंधेरा होने की वजह से वाहन चालक भ्रमित हो सकता है।
लमती
लमती जाने के लिए यहां ओमती नाले पर टू वे ब्रिज बनाया गया है। इस ब्रिज के दोनों ओर पिलर के साथ लोहे के पाइप लगाकर बाउंड्री बनाई गई है। टू वे सिस्टम में नाले के बीच जगह छोड़ी गई है, जिसमें लोहे के पाइप की बाउंड्री बनाई गई है। कॉन्क्रीट बेस में घुमावदार सड़क के बाद यहां किनारे खाईनुमा जमीन है।
हकीकत : विजयनगर से लमती, बासा, कचनारी होते हुए पाटन रोड को जोडऩे वाली इस सड़क पर ब्रिज तो बना दिया गया है लेकिन रखरखाव नहीं होने से यहां लोहे की बाउंड्री क्षतिग्रस्त हो गई है। घुमावदार सड़क के अंत में ब्रिज के किनारों पर डस्ट से फिसलन हो गई है, जिससे रात के समय दुर्घटना का खतरा बना हुआ है।
हम ब्रिज का रेगुलर रखरखाव करते हैं। बारिश के बाद त्योहार की वजह से कुछ विलम्ब हुआ है। इन ब्रिजों में से गोहलपुर के ब्रिज को चौड़ा किया जाना प्रस्तावित है। इसकी ड्राइंग तैयार हो गई है।
एसके द्विवेदी, अधीक्षण यंत्री (पीडब्ल्यूडी), नगर निगम

Home / Jabalpur / पुलों से निकलो तो जरा बचके…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो