scriptलाइसेंसी दुकान के अलावा भी शहर में हो रहा शराब का अवैध विक्रय | Illegal sale of alcohol : brokers are carrying wine in city | Patrika News
जबलपुर

लाइसेंसी दुकान के अलावा भी शहर में हो रहा शराब का अवैध विक्रय

शहर में दुकानों के अलावा भी शराब का अवैध कारोबार जोरों पर है। करीब आधा दर्जन दलाल एक फोन कॉल पर पसंदीदा ब्रांड मनचाही जगह पर पहुंचा रहे हैं। अभी तक इनकी पहुंच कुछ बड़े होटल, रेस्टॉरेंट और ढाबा तक थी। अब ये कमीशन पर घरों पर भी शराब पहुंचा रहे हैं।

जबलपुरJun 06, 2019 / 06:55 pm

praveen chaturvedi

Action against 7 shopkeepers, one arrested with illegal alcohol

Action against 7 shopkeepers, one arrested with illegal alcohol

जबलपुर। शहर में दुकानों के अलावा भी शराब का अवैध कारोबार जोरों पर है। करीब आधा दर्जन दलाल एक फोन कॉल पर पसंदीदा ब्रांड मनचाही जगह पर पहुंचा रहे हैं। अभी तक इनकी पहुंच कुछ बड़े होटल, रेस्टॉरेंट और ढाबा तक थी। अब ये कमीशन पर घरों पर भी शराब पहुंचा रहे हैं। आलम यह है कि शहर में प्रतिदिन आठ से 10 लाख रुपए का शराब का अवैध कारोबार हो रहा है। आबकारी विभाग संदिग्ध शराब दुकानों की जांच के साथ दलालों पर भी नजर रख रहा है। सूत्रों की मानें तो दलाल लाइसेंसी शराब दुकान संचालकों को करोबार बढ़ाने का लालच देकर एमआरपी से कम दाम पर शराब खरीदते हैं। यह इसलिए भी सम्भव है, क्योंकि लाइसेंसी शराब दुकान संचालक मिनिमम सेलिंग प्राइस (एमएसपी) और मैग्जीमम रिटेल प्राइज (एमआरपी) के बीच शराब बेचता है। दलाल दुकान से शराब लेकर कमीशन पर ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं।

इतनी मात्रा में ले सकते हैं
आबकारी नियमों के अनुसार लाइसेंसी शराब दुकान से एक व्यक्ति अधिकतम बीयर की 12 बोतल, चार बोतल व्हिस्की, छह बोतल वाइन और 4 बोतल रम खरीद सकता है। इससे अधिक के विक्रय का नियम नहीं है। लेकिन, दलालों के लिए कोई सीमा नहीं है।

टारगेट की आड़ में कालाबाजारी
शराब के अवैध कारोबार में दुकान संचालक और दलाल दोनों सक्रिय हैं। सूत्रों की मानें तो दलालों को रोजाना टारगेट पूरा करना होता है। इसलिए वे शराब दुकान संचालकों को धंधा तेज करवाने के लिए सौदा करते हैं। शहर में रसल चौक, सदर, ओमती, इंदिरा मार्केट, विजय नगर, और गोरखपुर क्षेत्र में शराब की कालाबाजारी होती है।


14 लाख की शराब जब्त
चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद से पुलिस ने आबकारी विभाग के साथ मिलकर शराब के अवैध परिवहन और स्टॉक पर कार्रवाई की है। अभी तक करीब 14 लाख रुपए की शराब जब्त की गई है।

इस सम्बंध में आबकारी विभाग के सहायक आयुक्त दीपम रायचुरा ने बताया, लाइसेंसी शराब दुकानों के अलावा भी अवैध विक्रय की जानकारी मिली है। इसमें कुछ लोग संलिप्त हैं। उनकी सूचना पुलिस को दी गई है। ऐसे शराब विक्रेताओं पर विभाग नजर रख रहा है।

ये है स्थिति
– 143 शराब दुकानें हैं जिले में (92 देशी, 51 अंग्रेजी)
– 473 करोड़ रुपए ड्यूटी का है लक्ष्य इस साल
– 1.30 करोड़ रुपए की शराब का विक्रय हो रहा प्रतिदिन
– 8-10 लाख रुपए का प्रतिदिन हो रहा अवैध कारोबार
– 06 दलाल चला रहे शराब का नेटवर्क

Home / Jabalpur / लाइसेंसी दुकान के अलावा भी शहर में हो रहा शराब का अवैध विक्रय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो