scriptगर्मी से निजात पाने के लिए अपने घर-आंगन में लगाएं ये पौधे, सेहत को मिलेगा लाभ | importance of trees and plants in summer season | Patrika News
जबलपुर

गर्मी से निजात पाने के लिए अपने घर-आंगन में लगाएं ये पौधे, सेहत को मिलेगा लाभ

गर्मी में आपको ठंडक और सुकून देंगे सूरजमुखी और कोचिया, हवा भी होगी शुद्ध

जबलपुरApr 21, 2019 / 07:12 pm

abhishek dixit

Trees,medicinal plants,health tips,sunflower,plants,Aloe vera,Aloe vera benefits,Sunflower Oil,Surajmukhi,Health tips for summer season,

Trees,medicinal plants,health tips,sunflower,plants,Aloe vera,Aloe vera benefits,Sunflower Oil,Surajmukhi,Health tips for summer season,

जबलपुर. गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। हर कोई गर्मी और धूप से से निजात पाने में लगा है। इन दिनों कहीं भी हरियाली नजर आए तो काफी सुकून का अहसास होने लगता है। ऐसे में अगर घर-आंगन या बाल्कनी में ऐसे पौधे लगाए जा सकते हैं जो ठंडक का अहसास को कराएंगे ही आंखों को सुकून भी देंगे। हॉर्टिकल्चर विभाग की माने तो सूरजमुखी, पिटुनिया, कोचिया, एलोवेरा, स्नेक प्लांट, एरेका पॉमट्री, गोल्डन पोथोस जैसे पौधे नर्सरी में मिल भी जाएंगे।

पिटुनिया- यह एक झाड़ीनुमा छोटा सा पौधा होता है। गर्मी और बरसात के मौसम में यह पौधे लगाए जाते हैं। इसे आसानी से छोटे गमले में लगाया जा सकता है। यह पौधा हराभरा रहता है। इसके फूल नीले और जामुनी रंग के होते हैं।

गोल्डन पोथोस – यह एक ऐसा पौधा है जिसे धूप, छांव या बरसात कहीं भी जमीन या गमले में लगा सकते हैं। यह हरा-भरा होता है। इसमें बाहरी डस्ट को ऑब्जर्व करने की केपिसिटी होती है।

कोचिया – यह गर्मियों का पौधा है। हरा, महीन और घने गुच्छे जैसा पौधा गर्मियों में आंखों को बहुत भाता है। कोई खास देखभाल की जरूरत नहीं होती। पर्याप्त नमी हो तो यह हराभरा रहता है।

स्नेक प्लांट – रात में ऑक्सीजन छोडऩे वाला यह पौधा तापमान को कंट्रोल करता है। हवा को शुद्ध बनाए रखने में भी इसकी अहम भूमिका होती है। नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि जैसे जहरीले पदार्थ को ऑब्जर्व करता है।

रबर प्लांट – आपके कमरे को ठंडक देने के लिए रबर प्लांट काम का पौधा है। हवा की अशुद्धियों को दूर कर ताजगी देता है। अच्छी मिट्टी मिल जाए तो हमेशा पानी देने की जरूरत भी नहीं होती।

एलोवेरा – इस पौधे की खासियत ये है कि हवा में पाए जाने वाले जहरीले पदार्थ को दूर करता है। ताजगी से परिपूर्ण करता है। घर का ट्रेम्प्रेचर भी कम होता है।

सूरजमुखी – यह गर्मियों में खूब खिलता है। इसके कारण उसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। जितनी धूप इन पौधों को मिलेगी उतना ही यह खिलेगा। इसमें रोजाना पानी की जरूरत नहीं होती। हफ्ते में दो से तीन दिन ही सिंचाई की जरूरत होती है।

Home / Jabalpur / गर्मी से निजात पाने के लिए अपने घर-आंगन में लगाएं ये पौधे, सेहत को मिलेगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो