गर्मी से निजात पाने के लिए अपने घर-आंगन में लगाएं ये पौधे, सेहत को मिलेगा लाभ

गर्मी से निजात पाने के लिए अपने घर-आंगन में लगाएं ये पौधे, सेहत को मिलेगा लाभ

Abhishek Dixit | Publish: Apr, 22 2019 12:12:12 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

गर्मी में आपको ठंडक और सुकून देंगे सूरजमुखी और कोचिया, हवा भी होगी शुद्ध

जबलपुर. गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। हर कोई गर्मी और धूप से से निजात पाने में लगा है। इन दिनों कहीं भी हरियाली नजर आए तो काफी सुकून का अहसास होने लगता है। ऐसे में अगर घर-आंगन या बाल्कनी में ऐसे पौधे लगाए जा सकते हैं जो ठंडक का अहसास को कराएंगे ही आंखों को सुकून भी देंगे। हॉर्टिकल्चर विभाग की माने तो सूरजमुखी, पिटुनिया, कोचिया, एलोवेरा, स्नेक प्लांट, एरेका पॉमट्री, गोल्डन पोथोस जैसे पौधे नर्सरी में मिल भी जाएंगे।

पिटुनिया- यह एक झाड़ीनुमा छोटा सा पौधा होता है। गर्मी और बरसात के मौसम में यह पौधे लगाए जाते हैं। इसे आसानी से छोटे गमले में लगाया जा सकता है। यह पौधा हराभरा रहता है। इसके फूल नीले और जामुनी रंग के होते हैं।

गोल्डन पोथोस - यह एक ऐसा पौधा है जिसे धूप, छांव या बरसात कहीं भी जमीन या गमले में लगा सकते हैं। यह हरा-भरा होता है। इसमें बाहरी डस्ट को ऑब्जर्व करने की केपिसिटी होती है।

कोचिया - यह गर्मियों का पौधा है। हरा, महीन और घने गुच्छे जैसा पौधा गर्मियों में आंखों को बहुत भाता है। कोई खास देखभाल की जरूरत नहीं होती। पर्याप्त नमी हो तो यह हराभरा रहता है।

स्नेक प्लांट - रात में ऑक्सीजन छोडऩे वाला यह पौधा तापमान को कंट्रोल करता है। हवा को शुद्ध बनाए रखने में भी इसकी अहम भूमिका होती है। नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि जैसे जहरीले पदार्थ को ऑब्जर्व करता है।

रबर प्लांट - आपके कमरे को ठंडक देने के लिए रबर प्लांट काम का पौधा है। हवा की अशुद्धियों को दूर कर ताजगी देता है। अच्छी मिट्टी मिल जाए तो हमेशा पानी देने की जरूरत भी नहीं होती।

एलोवेरा - इस पौधे की खासियत ये है कि हवा में पाए जाने वाले जहरीले पदार्थ को दूर करता है। ताजगी से परिपूर्ण करता है। घर का ट्रेम्प्रेचर भी कम होता है।

सूरजमुखी - यह गर्मियों में खूब खिलता है। इसके कारण उसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। जितनी धूप इन पौधों को मिलेगी उतना ही यह खिलेगा। इसमें रोजाना पानी की जरूरत नहीं होती। हफ्ते में दो से तीन दिन ही सिंचाई की जरूरत होती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned