scriptकोरोना का दंशः अबकी खेल मैदान में नहीं घरों पर मनाना पड़ेगा यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस | International Yoga Day 2020 will be celebrated in homes | Patrika News
जबलपुर

कोरोना का दंशः अबकी खेल मैदान में नहीं घरों पर मनाना पड़ेगा यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस

-शासन ने जारी किया फरमान

जबलपुरJun 19, 2020 / 01:50 pm

Ajay Chaturvedi

International Yoga Day 2021

International Yoga Day 2021: वर्चुअल योगाभ्यास में आप भी हो सकते हैं इसमें शामिल, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

जबलपुर. कोरोना का दंश ही है कि किसी को ऐसा कोई काम नहीं करना है कि जिससे इसका संक्रमण फैले। इसी के तहत सिनेमा हॉल, मंदिर तक बंद किए गए थे। कोई त्योहार तक नहीं मना पा रहे हैं। खेल के मैदानों में सियापा है। ऐसे में अबकी बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भी घरों तक ही सीमित कर दिया गया है।
बता दें कि आने वाले रविवार यानी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। लेकिन इस बार किसी सार्वजनिक स्थान या स्कूल-कॉलेजों में यह दिवस नहीं मनाया जाएगा बल्कि घर पर ही सभी को योगाभ्यास करना होगा। इस बाबत शासन ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है। शासन का निर्देश संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण और जिला शिक्षा अधिकारियों तक पहुंच गया है। लोक शिक्षण संचालनालय आयुक्त जयश्री कियावत ने निर्देश दिए हैं कि बच्चे-शिक्षकों को पर रहकर ही योग के प्राणायाम सहित अन्य आसन करना होगा। अलबत्ता इसका प्रसारण दूरदर्शन पर सुबह 7 बजे से 7.45 तक किया जाएगा। इसके अलावा फेसबुक, इंस्टाग्राम में भी योग कार्यक्रम का प्रसारण होगा।
योग दिवस की गाइडलाइन में यह स्पष्ट किया गया है कि इस बार शारीरिक दूरी के मानकों का अनुपालन कराने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे, ताकि कार्यक्रमों में भीड़-भाड़ से बचा जा सके। इसकी जगह ऑनलाइन योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें सभी से सपरिवार योग करने को प्रेरित किया जाएगा।
इस संबध में आयुष मंत्रालय का निर्देश है कि घर पर रह कर योगाभ्यास करने से जहां लोगों को घर से योगाभ्यास कर के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो सकेंगे वहीं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। साथ ही तनाव से मुक्ति मिलेगी।
स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी अधिकारियों से कहा कि योग दिवस के प्रचार-प्रसार के लिए अधिक से अधिक सोशल और डिजिटल मीडिया का प्रयोग किया जाए। इसके लिए यू-ट्यूब, फेसबुक, ट्वीटर व इंस्टाग्राम आदि माध्यमों का उपयोग करने को कहा गया है।
“21 जून को योग दिवस के कार्यक्रम इस बार स्कूलों में नहीं होंगे। घरों में शिक्षक-बच्चे और अभिभावक योग करेंगे। शिक्षक इसका प्रचार-प्रसार करेंगे इसके दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।”-एसके नेमा, जिला शिक्षा अधिकारी

Home / Jabalpur / कोरोना का दंशः अबकी खेल मैदान में नहीं घरों पर मनाना पड़ेगा यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो