scriptटीवी प्रसारण में इंटरनेट का बढ़ता उपयोग, नियंत्रण देशों के लिए चुनौती | Internet use in TV broadcasting, challenge for control countries | Patrika News
जबलपुर

टीवी प्रसारण में इंटरनेट का बढ़ता उपयोग, नियंत्रण देशों के लिए चुनौती

ीआरबीआरएआईटीटी में एशिया पेसिफिक रीजन की वर्कशॉप का शुभारंभ, सात दिनों तक चलेगी कार्यशाला, मुख्य महाप्रबंधक डॉ.मनीष शुक्ला, विधायक रोहणी ने किया शुभारंभ

जबलपुरOct 06, 2021 / 06:03 pm

Mayank Kumar Sahu

Internet use in TV broadcasting, challenge for control countries

Internet use in TV broadcasting, challenge for control countries

जबलपुर।
भारत रत्न भीमराव अंबेडकर इंस्टिट्यूट ऑफ टेलीकॉम ट्रेनिंग (बीआरबीआरएआईटीटी) में एशिया पैसिफिक देशों के लिए सूचना तकनीक को लेकर वर्कशॉप का शुभारंभ बुधवार को किया गया। सात दिनों तक चलने वाली इस वर्कशॉप में एशिया पेसिफिक रीजन के देशों से प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। संस्थान के मुख्य महाप्रबंधक डॉ.मनीष शुक्ला ने कहा कि हाल ही के वर्षो में इंटरनेट का इस्तेमाल टीवी प्रसारण के लिए हो रहा है जैसे की हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स इत्यादि लेकिन इनके प्रसारण पर कोई अंकुश नहीं है जो की देश के लिए एक बड़ी चुनौती है। आज के इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के युग मे वॉइस,वीडियो एवं इंटरनेट को एक माध्यम से प्रसारित करना ही मुख्य लक्ष्य है। इसके लिए लाइसेंस एवं एकीकरण एक बड़ी चुनौती है। एशिया के प्रमुख देशो मे टेलीकॉम के नेटवर्क को ओटीटी के लिए किस तरह से नियंत्रित किया जाए इस वर्कशॉप के माध्यम से बताएंगे।
वर्कशॉप का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक केंट अशोक रोहणी ने किया उन्होंने शहर के इस अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान की सरहाना करते हुआ कहा की इस तरह के संगोष्ठी से न केवल तकनीक का बल्कि जन साधारण का भी लाभ होता है। मुख्यमहाप्रबंधक एके शर्मा इस प्रशिक्षण को समय की जरूरत बताते हुए संस्थान के प्रयासों की सराहना की। मुख्य महाप्रबंधक राजहंस ने कहा की नवीन तकनीकों की नियामकता अति आवशयक है। सलाहकार ट्राई भोपाल विनोद गुप्ता ने बताया की नवीन सेवाओं को भारत मे किस तरह से नियमित किया जाये।
नए कोर्स करेंगे शुरू: डॉ. शुक्ला
इस अवसर पर संस्थान के महाप्रबंधक डॉ.मनीष शुक्ला ने नए स्किल डेवलपमेंट कोर्सेज शुरू करने की घोषणा की। इंजी.पंकज राय ने कहा कि पूर्व में भी भारतीय सेना के आईटीबीपी अधिकारियों को ऑप्टिकल फाइबर, सेटेलाइट एंड एडवांस माइक्रोवेव कम्यूनिकेशन जैसी तकनीकों को लेकर आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया था। इस प्रशिक्षण सत्र में मलेशिया, श्रीलंका, ब्रूनई एवं भूटान सरकार से प्रतिनिधि ऑनलाइन शामिल हो रहे हैं।

Home / Jabalpur / टीवी प्रसारण में इंटरनेट का बढ़ता उपयोग, नियंत्रण देशों के लिए चुनौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो