scriptरेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, टिकट के लिए नहीं लगेगी लाइन | irctc train ka confirm ticket lene ka tarika | Patrika News
जबलपुर

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, टिकट के लिए नहीं लगेगी लाइन

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, टिकट के लिए नहीं लगेगी लाइन

जबलपुरMay 20, 2019 / 12:55 pm

Lalit kostha

When the rush of three trains aboard a train

When the rush of three trains aboard a train

जबलपुर। रेलवे एकमात्र ऐसा पब्लिक सेक्टर है जो अपने उपभोक्ताओं के लिए समय समय पर सुविधाओं का विस्तार करता रहता है। फिर चाहे तत्काल टिकट का मामला हो या फिर अन्य सुविधाएं। अब रेलवे ने एक नई शुरुआत की है। जिसके तहत टिकट की लंबी लाइन से लोगों का समय बचाने की पहल की गई है। रेलवे अब मशीनों से टिकट बेचेगा।

news facts-

– जबलपुर मंडल में लगेंगी 24 और मशीनें
– सामान्य टिकट लेने वाले यात्रियों को होगा फायदा
– स्टेशन पर अब मशीन से ले सकेंगे रेलवे टिकट

सामान्य टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को अब टिकट खिड़कियों पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे जल्द ही स्टेशन परिसर और टिकट खिड़कियों के पास लगी ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों की संख्या बढ़ा रहा है। स्टेशन पर पांच मशीनों को और लगाने की योजना पर काम किया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही नई मशीनों को यहां इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

जबलपुर समेत अन्य स्टेशनों पर भी लगेंगी मशीनें-
जानकारी के अनुसार जबलपुर समेत दमोह, सागर, रीवा, मैहर, कटनी, गोटेगांव समेत अन्य स्टेशनों पर भी यह मशीन इंस्टॉल की जाएंगी। इसके लिए पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर रेल मंडल के कमर्शियल विभाग ने 24 नई मशीनों को लगाने का प्रस्ताव बनाया है। जबलपुर रेल मंडल में अब तक 54 मशीनें लगाई जा चुकी हैं।
रिटायर्डकर्मी करते हैं संचालन-इन मशीनों का संचालन रेल विभाग ने रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारियों को दिया है। स्टेशन परिसर में लगाई गई इन मशीनों के जरिए कर्मचारी सामान्य टिकट खरीदने वाले यात्रियों को टिकट प्रदान करते हैं।

कहां कितनी मशीनें-
10 मशीन जबलपुर स्टेशन पर
05 मशीन जबलपुर स्टेशन पर और प्रस्तावित
54 मशीनें जबलपुर मंडल में
24 मशीनें प्रस्तावित जबलपुर मंडल में

Home / Jabalpur / रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, टिकट के लिए नहीं लगेगी लाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो