scriptअजब है यह शहर यहां मेले में बनेंगें पासपोर्ट…कब और कहां जानने के लिए पढ़ें | It is a strange city | Patrika News
जबलपुर

अजब है यह शहर यहां मेले में बनेंगें पासपोर्ट…कब और कहां जानने के लिए पढ़ें

मेले में बनेंगें पासपोर्ट, कर सकेंगें विदेश यात्रा

जबलपुरMar 14, 2019 / 08:33 pm

virendra rajak

passport

passport

मुख्य डाकघर में आयोजित होगा पासपोर्ट मेला, बनाए जाएंगें सामान्य पासपोर्ट

जबलपुर, एक एेसा मेला, जो विदेश यात्रा के सपने के पहले पाएदान को पूरा करेगा। जीं हां विदेश यात्रा के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है पासपोर्ट। इस मेले में पासपोर्ट बनाए जाएंगें। आपको पढऩे में थोड़ा आश्चर्य होगा, लेकिन यह सच है। पासपोर्ट आवेदकों की लगतार बढ़ती संख्या को देखते हुए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्रों में पासपोर्ट मेला लगाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत जबलपुर के
सिविल लाइंस स्थित मुख्य डाकघर के पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र में मेला लगेगा। इस मेले की खास बात यह होगी कि यहां पासपोर्ट के लिए प्रक्रिया पूरी की जाएगी। १६ मार्च को आयोजित होने वाला यह मेला एक दिन का होगा। इस मेले में केवल सौ आवेदकों के एपाइनमेंट लिए जाएंगें। ये मेला केवल सामान्य पासपोर्ट के लिए आयोजित किया जाएगा।
१३ मार्च को मिलेगा एपाइनमेंट
नया पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदक को एपाइनमेंट लेना पड़ता है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन होती है। यह प्रक्रिया १३ मार्च की सुबह ११ बजे से शुरू की जाएगी, जो तब तक जारी रहेगी, जब तक मेले के लिए निर्धारित सौ आवेदक पूरे नहीं हो जाते। इसके बाद आवेदकों को मेले के दिन तय समय पर डाकघर स्थित पासपोर्ट सेवा केन्द्र पहुंचना होगा। जहां दस्तावेजों की जांच और भौतिक सत्यापन के साथ अन्य प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
यह ले जाना होगा साथ
आवेदक इस मेले में सामान्य पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें ऑनलाइन आवेदन करते वक्त मिलने वाली एनआरएन सीट की एक प्रति समेत सभी आवश्यक मूल दस्तावेज और उनकी फोटो कॉपी ले जानी होगी। यदि कोई भी दस्तावेज कम पड़ता है, तो आवेदक का आवेदन अटक सकता है।

एेसे बढ़ा ग्राफ
३० मार्च २०१७ को खुला सेवा केंद्र
४० थी एक दिन के अप्वॉइनमेंट की संख्या
६० की गई एक साल बाद
७५ तक पहुंचा आंकड़ा नवंबर २०१८ में
८० तक पहुंचा ग्राफ फरवरी २०१९ में
यहां के लोग कर सकते हैं आवेदन
दमोह, सिवनी, नरसिंहपुर, कटनी, मंडला, उमरिया, डिंडोरी

Home / Jabalpur / अजब है यह शहर यहां मेले में बनेंगें पासपोर्ट…कब और कहां जानने के लिए पढ़ें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो