scriptजबलपुर में कोरोना से बड़ी लड़ाई: संक्रमितों के बढऩे की आशंका, प्रशासन ने उठाया ये कदम | jabalpur coronavirus big news update in hindi | Patrika News
जबलपुर

जबलपुर में कोरोना से बड़ी लड़ाई: संक्रमितों के बढऩे की आशंका, प्रशासन ने उठाया ये कदम

जबलपुर में कोरोना से बड़ी लड़ाई: संक्रमितों के बढऩे की आशंका, प्रशासन ने उठाया ये कदम
 

जबलपुरMay 26, 2020 / 12:09 pm

Lalit kostha

जबलपुर में कोरोना से बड़ी लड़ाई

जबलपुर में कोरोना से बड़ी लड़ाई

जबलपुर। लॉकडाउन में ढील और कोरोना संक्रमितों के बढऩे के अंदेशा के चलते प्रशासन ने तैयारियां शुरूकर दी है। संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में फीवर क्लीनिक बनाए गए हैं। जिला अस्पताल, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही निजी अस्पतालों में सर्दी, खांसी, बुखार सहित संदिग्ध लक्षण वाले मरीजों की अलग जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

62 फीवर क्लीनिक शुरू, निजी अस्पतालों में भी अलग व्यवस्था

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में सोमवार से सभी जगह फीवर क्लीनिक में जांच शुरूकर दी गई है। हालांकि अभी निजी अस्पतालों में सभी जगह फीवर क्लीनिक की व्यवस्था नहीं हुई है। प्रशासन का दावा है कि जल्द ही सभी जगह फीवर क्लीनिक संचालित होंगी। लोगों को क्षेत्रवार सूची भी उपलब्ध कराई जाएगी। इन फीवर क्लीनिक से मरीजों का रेंडम कोरोना टेस्ट भी कराया जाएगा।

 

जबलपुर में कोरोना से बड़ी लड़ाई

अंजुमन इस्लामिया स्कूल बनेगा क्वारंटीन सेंटर
कोरोना हॉट स्पॉट बने सर्वोदय नगर के हाई रिस्क मरीजों और संदिग्धों को नजदीकी एक कॉलेज में क्वारंटीन सेंटर बनाकर शिफ्ट करने की कवायद से क्षेत्र में संक्रमण रोकने में मदद मिली है। कोरोना संवदेनशील क्षेत्रों में सर्वे में संदिग्धों की पहचान पहले की चुकी है। अब अंजुमन इस्लामिया स्कूल को क्वारंटीन सेंटर बनाने की ट्रस्ट की सहमति से प्रशासन की राह आसान हो गई है।

बाहर से आ रहे लोगों के चलते कवायद
प्रदेश में ज्यादातर जिलों में आवाजाही के लिए ई-पास की अनिवार्यता समाप्त होने के बाद बड़ी संख्या में लोगों के शहर पहुंचने का अनुमान है। इसके अलावा दूसरे राज्यों से भी श्रमिक, विद्यार्थी और कामकाजी लोग वापसी कर रहे है। विदेश गए लोग भी लौट रहे हैं। ऐसे में संदिग्धों की जांच करके प्रारम्भिक स्तर पर संक्रमण का पता लगाकर उसके रोकथाम की योजना बनाई गई है। कोरोना से लड़ाई में अब आम लोगों की जागरुकता भी जरूरी है। बाहर से आने वालों को सात दिन क्वारंटीन रहना और संदिग्ध लक्षण मिलने पर समय पर जांच कराना चाहिए। ऐसा करके वे स्वयं बीमारी से बचने के साथ ही परिवार के दूसरे सदस्यों को संक्रमित होने से बचा लेंगे।

Home / Jabalpur / जबलपुर में कोरोना से बड़ी लड़ाई: संक्रमितों के बढऩे की आशंका, प्रशासन ने उठाया ये कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो