scriptचीन के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार हैं | Jabalpur's Ordnance Factory and Depot on alert mode | Patrika News
जबलपुर

चीन के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार हैं

अलर्ट मोड पर जबलपुर की ऑर्डनेंस फैक्ट्री और डिपो, उत्पादन हुआ तेज, भारत-चीन सीमा पर अधिकारी हर पल रख रहे नजर
 
 

जबलपुरJun 18, 2020 / 08:43 pm

shyam bihari

ofk bomb jabalpur

ofk bomb jabalpur

जबलपुर। भारत-चीन सीमा पर बने हालातों से जबलपुर शहर की आयुध निर्माणियां अलर्ट मोड पर हैं। यहां आयुध उत्पादन की गति तेज की जा रही है। आयुध निर्माणी बोर्ड इस सम्बंध में पहले ही अप्रत्यक्ष रूप से निर्देश जारी कर चुका है। फैक्ट्री के अधिकारी भी पूरे घटनाक्रम और बोर्ड के निर्देशों पर हर पर नजर रख रहे हैं। इस बीच तैयार उत्पादों को जल्द ही देश के विभिन्न भागों में स्थित आयुध भंडारों को भेजा जा सकता है। जब भी देश की सीमाओं पर तनाव की स्थिति निर्मित होती है, तब आयुध निर्माणियों में अलर्ट हो जाता है। अभी कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन में उत्पादन बंद था। अब इसमें तेजी लाई जा रही है। पिछले कुछ समय से चीन सीमा पर तनाव की स्थिति निर्मित कर रहा है। सोमवार को भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद मामला गंभीर हो गया है। इसलिए हथियारों के उत्पादन पर नजर रखी जा रही है। सेंट्रल ऑर्डनेंस डिपो और सैन्य प्रशिक्षण संस्थान भी अलर्ट मोड पर हैं।
घातक तोप रहती हैं तैयार
देश की ज्यादातर सीमा थलीय है। ऐसे में वहां पर दुश्मनों से लडऩे में तोप की बड़ी भूमिका होती है। गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) को कई प्रमुख तोपों के उत्पादन में महारथ हासिल है। धनुष तोप की सुपुर्दगी भी सेना को दी जा चुकी है। जल्द ही 38 किमी दूर तक मार करने वाली छह और धनुष तोप सेना को सौंप दी जाएगी। 130 एमएम से अपग्रेड की गई 155 एमएम 45 कैलीबर शारंग तोप भी सेना को मिलेगी। 105 एमएम लाइट फील्ड गन की टेस्टिंग भी तेज कर दी गई है।
बमों के उत्पादन में तेजी
इससे पहले भी जब चीन ने सीमा पर हरकत की थी, तभी से ओएफके में बमों का उत्पादन तेज कर दिया गया है। सबसे अधिक फोकस वायुसेना के बमों पर रहा। इसलिए बम बनाने वाले सेक्शन में कर्मचारियों की संख्या बढ़ा दी गई है। उत्पादन अनुभागों में 51 घंटे ओवरटाइम दिया जा रहा है। अभी कर्मचारी भले ही निगमीकरण के खिलाफ सरकार के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन आपात स्थिति में वे भी काम में जुटने के लिए तैयार हैं।

Home / Jabalpur / चीन के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो