scriptJEE MAIN 2019 के लिए अप्लाई करने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल… | JEE MAINS 2019 APPLY PROCESS | Patrika News
जबलपुर

JEE MAIN 2019 के लिए अप्लाई करने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल…

जेइइ मेंस का अप्लाई प्रोसेस शुरू, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करते वक्त साइज का रखें ध्यान

जबलपुरFeb 13, 2019 / 12:05 am

abhishek dixit

Application process for JEE-MEN April

JEE Main

जबलपुर. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेइइ मेन अप्रैल के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। जो छात्र या तो 2017, 2018 में 12वीं की परीक्षा दे चुके हैं या 2019 में दे रहे हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। यहां एक पेज खुलेगा। अहम निर्देश और फीस से संबंधित विवरण होगा। जनरल और ओबीसी कैटिगरी के लिए छात्रों को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 500 रुपये फीस देनी होगी, एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी/ ट्रांसजेंडर कैटिगरी के छात्रों और किसी भी कैटिगरी की छात्राओं को 250 रुपए फीस देनी होगी। अगर पहली श्रेणी का कोई छात्र दोनों पेपर देना चाहता है तो उसे 900 रुपए फीस देनी होगी और दूसरी श्रेणी के छात्रों को 450 रुपए।

इन बातों पर दें ध्यान
– रजिस्ट्रेशन के दौरान स्क्रीन पर जो निर्देश आएंगे, वे सिर्फ फॉर्म भरने से संबंधित होंगे। एग्जाम के बारे में अगर और ज्यादा जानकारी चाहिए तो ऑफिशल इन्फर्मेशन ब्रोशर को ध्यान से पढ़ें।
– रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस एप्लिकेशन फॉर्म, इमेज अपलोड करना और फीस की भुगतान पर आधारित है। पहले हिस्से में खुद से जुड़ीं सारी डीटेल्स जमा करनी होंगी।
– परीक्षा के शहरों के लिए छात्र 4 चॉइस भर सकते हैं। परीक्षा के लिए इंग्लिश, हिंदी और गुजराती में से कोई भाषा चुन सकते हैं।
– एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने के बाद सबमिट और रिव्यू बटन पर क्लिक करें। अगली बारी में जेपीजी/जेपीइजी फॉर्मेट में स्कैन की हुई फोटो अपलोड करें। आखिरी कदम फीस भुगतान का है।
– आवेदन से पहले स्कैन की हुई फोटोग्राफ और सिग्नेचर तैयार रखें। स्कैन की हुई फोटो का साइज 10-200 केबी होना चाहिए और सिग्नेचर का 4-30 केबी। फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है।

Home / Jabalpur / JEE MAIN 2019 के लिए अप्लाई करने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो