बड़ी खबर: जस्टिस एसके सेठ होंगे मप्र हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस, अधिसूचना जारी

बड़ी खबर: जस्टिस एसके सेठ होंगे मप्र हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस, अधिसूचना जारी

Prem Shankar Tiwari | Publish: Nov, 11 2018 07:00:00 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जबलपुर से है गहरा नाता

 

जबलपुर। मप्र हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस एसके सेठ को मप्र हाईकोर्ट का 24वां चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है। कानून मंत्रालय ने 9 नवंबर को नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी है। जस्टिस सेठ को जल्द राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा चीफ जस्टिस के पद की शपथ दिलाई जाएगी। नए सीजे के आगमन को लेकर अब कोर्ट में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

वरिष्ठता के आधार पर दायित्व
एक नवंबर को मप्र हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के पद की शपथ ली थी। इसके बाद जस्टिस सेठ को एक्टिंग चीफ जस्टिस बनाया गया था। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने वरिष्ठता के आधार पर उन्हें मप्र हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने की सिफारिश की थी। कॉलेजियम की सिफारिश और राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद कानून मंत्रालय ने 9 नवंबर को नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी है।

1981 में शुरू की थी वकालत
जस्टिस एसके सेठ का जन्म 10 जून 1957 को हुआ था। उन्होंने वर्ष 1981 में मप्र हाईकोर्ट में वकालत शुरू की थी। जस्टिस सेठ मप्र हाईकोर्ट में अतिरिक्त महाधिवक्ता भी रहे। 21 मार्च 2003 को उन्हें मप्र हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया। 19 जनवरी 2004 को जस्टिस सेठ को स्थाई न्यायाधीश नियुक्त किया गया। आप 9 जून 2019 को सेवा निवृत्त होंगे।

साथियों में खुशी की लहर
जानकारों का कहना है कि जस्टिस एसके सेठ से जबलपुर का गहरा नाता है। आपने जबलपुर से ही वकालत शुरू की और अपनी काबीलियत के दम पर बड़ा मुकाम तय किया। उनके साथ वकालत करने वाले अधिवक्ता भी उनकी बुद्धिमत्ता एवं कार्य कुशलता के कायल हैं। साथी अधिवक्ताओं ने बताया कि सेठ बेहद गंभीर प्रवृत्ति और अनूठे व्यक्तित्व के धनी हैं। विधि के अलावा भी अन्य विषयों में उनकी अनूठी विशेषज्ञता है। न्याय जगत से जुड़ी और अच्छी किताबों के प्रति उनकी खास रुचि रही है। उनका सानिध्य निश्चित तौर पर उनके कार्यकाल वाले साथियों में उत्साह का संचार करेगा। सभी ने उनके भाव पूर्ण स्वागत की तैयारियां भी पूरी कर ली हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned