scriptमनमाना निर्माण कार्य, जिम्मेदार बेपरवाह, हवा लगातार हो रही जहरीला | Lack of will, pollution is out ofcontrol | Patrika News
जबलपुर

मनमाना निर्माण कार्य, जिम्मेदार बेपरवाह, हवा लगातार हो रही जहरीला

इच्छाशक्ति की कमी के कारण प्रदूषण पर नहीं लग पा रहा नियंत्रण

जबलपुरJun 12, 2019 / 01:25 am

shyam bihari

Cutting the tree

Cutting the tree

जबलपुर। सड़कों से लेकर प्लॉट तक मनमाना काम चल रहा है। क्रशर की धुंध, निर्माण कार्यों के दौरान पानी का छिड़काव नहीं करने से हवा में धूल के कण बढ़ रहे हैं। सरकारी विभागों के बीच समन्वय की कमी और नगर निगम, जेडीए, पीडब्लूडी, पीआइयू समेत अन्य निर्माण एजेंसियों की लापरवाही से वायुमंडल में पीएम 10 के कण लगातार बढ़ रहे हैं। इससे जबलपुर शहर की भी आबोहवा ‘जहरीलीÓ हो रही है। जानकारों की मानें तो इच्छाशक्ति की कमी के कारण ऐसे हालात बन रहे हैं। जिम्मेदार एजेंसियों के स्तर पर थोड़े से प्रयास करके तस्वीर बदली जा सकती है। लेकिन, जिम्मेदार चैन की नींद सो रहे हैं।
दस साल से सीवर का काम जारी
शहर में सीवर लाइन बिछाने का काम दस साल से जारी है। इस दौरान सड़कों पर गहरे गड्ढे किए गए। सीवर लाइन बिछाने के बाद रिस्टोलेशन के लिए लम्बे समय तक छोड़ दिया गया। सड़कों को पूरा गया, लेकिन आज तक सीवर का प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो सका। इसके चलते कई इलाकों में धूल का गुबार छाया रहता है।
पानी की राइजिंग लाइन के लिए दोबारा गड्ढा
रमनगरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी की राइजिंग लाइन बिछाने के लिए आधे शहर की सड़कों में दोबारा गड्ढे किए गए। इसके कारण लम्बे समय तक धूल से नगर को मुक्ति नहीं मिल सकी।
संचार कं पनियों की भी मनमानी
संचार कं पनियों की ओर से सड़कों में गड्ढे करना आम बात हो गई है। शहर के मुख्य मार्गों से लेकर कॉलोनी-मोहल्लों की सहायक सड़कों में भी आए गड्ढे कर दिए जाते हैं। इसके कारण भी हवा में धूल के कण लगातार बने हुए हैं।
निर्माण कार्यों में लापरवाही
रीयल एस्टेट कारोबारी भी अपने निर्माण कार्यों के दौरान साइट पर चारों ओर से कवर करने व स्प्रिंकलर से पानी का छिड़काव करने सम्बंधी नियमों का पालन नहीं करते। नगर निगम, जेडीए समेत अन्य निर्माण एजेंसियों विकास कार्यों में भी इसी तरह से लापरवाही बरते जाने के कारण भी शहर में धूल के कण बढ़ गए हैं।
बीमार हो रहे लोग
हवा में प्रदूषण का स्तर बढऩे के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ, अस्थमा, एलर्जी, त्वचा सम्बंधी रोग हो रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार लगातार प्रदूषित हवा के सम्पर्क में रहने पर श्वसन तंत्र से सम्बंधित गंभीर बीमारी भी हो सकती हैं।


जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर सभी निर्माण एजेंसियों की संयुक्त बैठक करेंगे, जिससे सभी के बीच समन्वय बनाकर विकास कार्य किए जाएं और सड़कों व भूखंडों में बार-बार गड्ढे न करना पड़ें। प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए आवश्यक कदम उठाने के साथ ही सघन पौधरोपण व उनके बेहतर रखरखाव पर भी फोकस करेंगे।
आशीष कुमार, आयुक्त, नगर निगम

प्रदूषित हवा के लगातार सम्पर्क में रहने पर श्वसन तंत्र से सम्बंधित बीमारियां हो सकती हैं। सांस लेने में तकलीफ,अस्थमा, फें फड़ों संबंधी बीमारी व एलर्जी की समस्या हो सकती है।
डॉ. प्रशांत पुणेकर, मेडिसिन विशेषज्ञ

Home / Jabalpur / मनमाना निर्माण कार्य, जिम्मेदार बेपरवाह, हवा लगातार हो रही जहरीला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो