scriptकर्ज व चंदा जुटाकर विधायक बनीं ये महिला बीजेपी नेता, ऐसा खुला राज | lady BJP leader contested elections by collect donation | Patrika News
जबलपुर

कर्ज व चंदा जुटाकर विधायक बनीं ये महिला बीजेपी नेता, ऐसा खुला राज

कर्ज व चंदा जुटाकर विधायक बनीं ये महिला बीजेपी नेता

जबलपुरJan 29, 2019 / 03:53 pm

Premshankar Tiwari

lady BJP leader contested elections by collect donation

कर्ज व चंदा जुटाकर विधायक बनीं ये महिला बीजेपी नेता

जबलपुर। विधानसभा चुनाव में अभ्यर्थियों ने प्रचार के लिए खुद राशि जुटाई तो कुछ ने पार्टियों से मदद ली। कुछ ऐसे थे जिन्होंने इस काम में व्यक्ति, फर्म या निकायों से ऋण और उपहार से लेकर चंदा के रूप में राशि प्राप्त की। चुनाव आयोग को इन अभ्यर्थियों ने खर्च की गई निधियों के स्त्रोत के रूप में ब्यौरा भेजा है। बरगी से भाजपा की प्रतिभा सिंह ने निजी निधि राशि की मद में 28 लाख रुपए से ज्यादा रखा। यह जिले के 114 अभ्यर्थियों में सबसे ज्यादा राशि रही। इनमें तीन ने ब्यौरा नहीं दिया। दूसरी तरफ इसी मद में सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया ने एक रुपए भी नहीं रखा।

इन्होंने किया इतना खर्च
चुनाव प्रचार के लिए पार्टी से नकदी और चेक लेने में विधायक संजय यादव, विधायक विनय सक्सेना, सम्मति सैनी और खिलाड़ी सिंह आर्मों ने 20-20 लाख रुपए लिया। दूसरी तरफ ऋण, चंदा या उपहार के रूप में प्रचार के लिए राशि जुटाने में सिहोरा विधायक नंदिनी मरावी आगे रहीं। उन्होंने 22 लाख 75 हजार रुपए से ज्यारा की राशि एकत्रित की। हालांकि उन्होंने चुनाव के लिए कर्ज भी लिया था, लेकिन लोकप्रियता व उनके मृदु व्यवहार के कारण लोगों ने उपहार के रूप में उनका आर्थिक सहयोग भी किया। बताया गया है कि तीन मदों में खर्च की गई निधियों के स्त्रोत में कई अभ्यर्थियों ने 28 लाख रुपए से ज्यादा की राशि जुटाई लेकिन खर्च इससे कम किया। आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक प्रत्याशी प्रचार में इतनी राशि से ज्यादा खर्च नहीं कर सकता है।

खर्च की गई निधि के स्त्रोत
– प्रचार में प्रयुक्त निजी निधि की राशि।
– पार्टी या पार्टियों से नकदी या चेक से प्राप्त राशि।
– व्यक्ति, फर्म या निकाय से लोन, उपहार या चंदा से मिली राशि।

Home / Jabalpur / कर्ज व चंदा जुटाकर विधायक बनीं ये महिला बीजेपी नेता, ऐसा खुला राज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो