scriptCTET की परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, अब 24 फरवरी नहीं, 2 मार्च तक किया जा सकता है आवेदन | Last date to apply for CTET examination extended know more about CTET | Patrika News
जबलपुर

CTET की परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, अब 24 फरवरी नहीं, 2 मार्च तक किया जा सकता है आवेदन

CTET की परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, अब 24 फरवरी नहीं, 2 मार्च तक किया जा सकता है आवेदन

जबलपुरFeb 23, 2020 / 07:31 pm

abhishek dixit

CTET- 2020

CTET- 2020

जबलपुर. सीटेट की परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख को 24 फरवरी से आगे बढ़ा दिया गया है। इस परीक्षा के लिए आवेदन सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर 2 मार्च तक किया जा सकता है। सीटीईटी में सीबीएसई ने केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है। पहले आवेदन की अंतिम तारीख 24 थी, जिसे बढ़ा कर 2 मार्च कर दिया गया है। वहीं परीक्षा का शुल्क भुगतान 5 मार्च दोपहर 3 बजे तक किया जा सकता है। बता दें कि सीबीएसई ने सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी को शुरू की थी। परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई को किया जा रहा है। यह परीक्षा पूरे देश के 112 शहरों में एक साथ आयोजित की जाएगी। आवेदन से जुड़ी पूरी डीटेल सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखी जा सकती है। परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद आवेदकों को फीस का भुगतान करना होगा।

नौकरी के आवेदन के होंगे पात्र
सीटेट एग्जाम किसी नौकरी की परीक्षा नहीं है, बल्कि इसे पास करने वाले आवेदक शिक्षक की नौकरियों के
लिए आवेदन के पात्र होंगे। सामान्य वर्ग के आवेदकों को इस परीक्षा को पास करने के लिए 60 फीसदी अंक लाने होंगे वहीं आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 55 फीसदी अंक इस परीक्षा को क्वालिफाई करने के लिए प्राप्त करने होंगे।

दो शिफ्ट में होगा एग्जाम
– इस पेपर का आयोजन 5 जुलाई को दो शिफ्ट में किया जाएगा।
– पेपर-1 सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा।
– पेपर-2 दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगा।

Home / Jabalpur / CTET की परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, अब 24 फरवरी नहीं, 2 मार्च तक किया जा सकता है आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो