scriptबेमौसम बारिश : खतरे में पड़ गई थी10 हजार हेक्टेयर की फसल, धूप खिलने से टला मटर खराब होने का खतरा | latest weather update | Patrika News
जबलपुर

बेमौसम बारिश : खतरे में पड़ गई थी10 हजार हेक्टेयर की फसल, धूप खिलने से टला मटर खराब होने का खतरा

और बारिश होती तो प्रभावित होती फसल

जबलपुरOct 19, 2021 / 08:27 pm

reetesh pyasi

matar

matar

जबलपुर। बे मौसम बरसात से किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खिंच गई थीं, लेकिन मंगलवार को सुबह आसमान खुला और तेज धूप निकली तो राहत की सांस ली। कृषि विशेषज्ञों की मानें तो दो-तीन दिन लगातार बारिश होने पर दलहन की फसल को बड़ा नुकसान हो सकता था। लेकिन मौसम साफ होने के कारण फिलहाल फसलों को कोई बड़ा नुकसान नहीं पहुंचा है।
फसलों को नुकसान नहीं
कृषि विस्तार अधिकारी रजनीश दुबे ने बताया कि मटर की फसल की बुवाई लगभग दस हजार हेक्टेयर में हो चुकी है। देर तक बरसात होने पर शुरुआती बुवाई वाले मटर को नुकसान पहुंचता। कम बारिश के कारण कई किसानों ने धान की पौध पर ट्रेक्टर चलाकर बाद में मसूर की बुवाई कर दी थी उसे भी नुकसान का खतरा था। इसी तरह से उड़द की फसल कटाई के लिए तैयार है उसे भी नुकसान पहुंचता। फिलहाल फसलों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा है।

अब शुष्क रहेगा मौसम
मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। चौबीस घंटे में 041.8 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। 6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर पश्चिमी हवा चली। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है की संभाग के जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

Home / Jabalpur / बेमौसम बारिश : खतरे में पड़ गई थी10 हजार हेक्टेयर की फसल, धूप खिलने से टला मटर खराब होने का खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो