scriptरीढ़ की हड्डी टूटने और अत्यधिक रक्तस्राव से हुई तेंदुए की मौत, पोस्टमार्टम में हुआ खुलासा | Leopard death due to spinal fractures and excessive bleeding | Patrika News
जबलपुर

रीढ़ की हड्डी टूटने और अत्यधिक रक्तस्राव से हुई तेंदुए की मौत, पोस्टमार्टम में हुआ खुलासा

वेटरनरी कॉलेज के अस्पताल में हुआ तेंदुए का पोस्टमार्टम

जबलपुरJan 17, 2020 / 07:14 pm

abhishek dixit

leapard_death.jpg

Leopard Death in jabalpur

जबलपुर. छेवला गांव से लगे सेना के वन क्षेत्र में शिकारियों के फंदे में फंसकर घायल हुए तेंदुए की मौत का कारण अत्यधिक रक्तस्राव था। वेटरनरी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ वाइल्ड फोरेंसिक एंड हेल्थ में शुक्रवार सुबह 10.30 बजे से करीब तीन घंटे तक तेंदुए के शव का पोस्टमार्टम किया गया। उसके बाद वन विभाग के अधिकारियों की निगरानी में शेड्यूल-1 के वन्य प्राणी के निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार डुमना नेचर रिजर्व में उसकी अंत्येष्टि की गई।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार तेंदुए की मौत शरीर के अंदरूनी अंगों में चोट के कारण हुई। तेंदुए के रीढ़ की हड्डी टूटी थी। उसके पिछले हिस्से, पैरों और पूंछ में संवेदना कम हो गई थी। वह पैरों पर खड़ा नहीं हो पा रहा था। पीठ में तार कसने से कारण छह सेमी तक गहरे जख्म हो गए थे। उसकी त्वचा, मांसपेशिया और रक्त वाहिनियां कट गई थीं। बाहरी एवं अंदरूनी अंगों से ज्यादा रक्तस्राव हुआ था। छाती और फे फड़े में खून के थक्के जम गए थे। ब्लड रिपोर्ट के अनुसार इंफेक्शन और एनीमिया मिला है। हीमोग्लोबिन की मात्रा 6.2 प्रतिशत थी। ब्लड सप्लाई कम होने से फेफड़े व अन्य अंग निष्क्रिय हो गए थे।

पेट में मिला तार का टुकड़ा
तेंदुए के पेट में करीब तीन सेमी का तार टुकड़ा पाया गया। उसके आमाशय में चोट थी। आमाशय के परीक्षण में पता चला कि पेट खाली था। उसके पिछले पैरों के नाखून भी टूट गए थे।

फॉरेंसिक सैम्पल की होगी जांच
कड़ी चौकसी के बीच तेंदुए का पोस्टमार्टम किया गया। रासायनिक जांच के लिए हिस्टोपैथोलॉजी एवं फोरेंसिक सैम्पल लिए गए हैं। डीएफओ रवींद्र मणि त्रिपाठी, नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि एवं वल्र्ड वाइल्ड फंड फॉर नेचर के सोमन डे, कान्हा नेशनल पार्क के वेटरनरी एक्सपर्ट डॉ. संदीप अग्रवाल की उपस्थिति में डॉ. मधु स्वामी की टीम ने पोस्टमार्टम किया।

Home / Jabalpur / रीढ़ की हड्डी टूटने और अत्यधिक रक्तस्राव से हुई तेंदुए की मौत, पोस्टमार्टम में हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो