scriptस्टिंग वीडियो: ये बेच देता है आपकी बुकिंग वाली गैस टंकी | lpg gas price latest video viral | Patrika News
जबलपुर

स्टिंग वीडियो: ये बेच देता है आपकी बुकिंग वाली गैस टंकी

स्टिंग वीडियो: ये बेच देता है आपकी बुकिंग वाली गैस टंकी

जबलपुरNov 22, 2018 / 12:31 pm

Lalit kostha

स्टिंग वीडियो: ये बेच देता है आपकी बुकिंग वाली गैस टंकी

स्टिंग वीडियो: ये बेच देता है आपकी बुकिंग वाली गैस टंकी

जबलपुर। शहर में रसोई गैस की कालाबाजारी रुकने का नाम नहीं ले रही है। गैस सिलेंडर बुक किए जाने पर भी लोगों को निश्चित समय पर गैस सिलेंडर नहीं मिल पा रहा है। जिससे लोग परेशानी का सामना करने मजबूर हैं। आलम यह है कि गैस एजेंसी से रसोई सिलेंडर लेकर निकलने वाले हॉकर बीच रास्ते में ही उसे ठिकाने लगा देते हैं। एक्सपोज टीम ने घरों तक रसोई गैस पहुंचाने वाले हॉकरों का स्टिंग किया तो माजरा सामने आ गया,जहां बातचीत में ही हॉकर सिलेंडर न केवल देने तैयार हुआ बल्कि वह घर तक भी पहुंचाने के लिए राजी था। रसोई गैस की कालाबाजारी को बयां करती पत्रिका की रिपोट…

news facts-

ग्राहकों को नहीं मिलती गैस, कमीशन लेकर ब्लैक करते सिलेन्डर,
गैस कंपनी की मिलीभगत से चल रहा कारोबार
रसोई गैस की कालाबाजारी


भैया, किताब हो या न तो इससे हमे कोई फर्क नहीं पड़ता। आप तो खाली सिलेंडर दो और भरा ले जाओ। बुधवार दोपहर पत्रिका एक्सपोज टीम ने एमएलबी स्कूल के समीप खड़े एजेंसी संचालक के कर्मी से बात की तो उसने बिना किताब के सिलेंडर देने का दावा किया।
बातचीत के दौरान गैस की कालाबाजारी कर कमाई करते कर्मी मिला। जानकारों के मुताबिक कई ऐसे एजेंसी संचालक है जो खोमचे वालों से लेकर गैस रिफिलिंग सेंटर और होटलों तक सिलेंडर पहुंचा
रहे हैं।

100-200 तक कमीशन
गैस एजेंसी के हॉकर बड़े स्तर पर गड़बड़ी कर रहे हैं। जिम्मेदारों की निगरानी न होने के कारण हॉकरों द्वारा अनाधिकृत उपभोक्ताओं को ही गैस सिलेंडर बेच दिया जाता है। स्टिंग में इस बात का खुलासा हुआ है कि हॉकर 100-200 रुपए कमीशन लेकर रसोई गैस बेच देते हैं। कमीशन देने पर बिना नंबर लगाए या गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड हुए बिना ही आसानी से सिलेंडर उपलब्ध करा दिया जाता है।

गैस रिफिलर सहित खोमचे वालों को सप्लाई
जानकारों का कहना है कि रसोई गैस की सप्लाई हॉकरों द्वारा गैस रिफिलिंग सेंटर और खोमचे वालों को अवैध ढंग से की जाती है। रसोई गैस की आसानी से उपलब्धता के कारण जहां जगह-जगह रिफिलिंग सेंटर खुल गए हैं। जिसके चलते आसानी से लाल सिलेंडर का दुरुपयोग देखा जा सकता है। बताया जाता है कि वाहनों में रसोई गैस भरने वालों को रोजाना सिलेंडर की सप्लाई की जाती है। इसी तरह खोमचे वालों को तीन से चार दिन में रसोई गैस उपलब्ध कराई जाती है।

सांठगांठ से खेल
कालाबाजारी के इस खेल में हॉकर ही जिम्मेदार नहीं है। बताया जाता है कि इसमें गैस एजेंसी संचालकों की भी मिलीभगत है। यही वजह है कि लोगों द्वारा समय पर रसोई गैस न मिलने की शिकायतें किए जाने के बाद भी संबंधित एजेंसी संचालकों द्वारा कोई कार्रवाई हॉकरों पर नहीं की जाती है। इससे सांठगंाठ का खेल नजर आ रहा है।

 

हॉकर से बातचीत के अंश
– गैस मिल जाएगी?
हां।
– अभी तत्काल मिल जाएगी ?
हां भैया, खूब सिलेंडर है जितनी बोलोगे मिलेगे।
– लेकिन हमारे पास कोई कागज नहीं है और न ही नंबर लगाया है?
कोई दिक्कत नहीं है। आप तो ले जाओ।
– आप पहुंचा देंगे?
हम भी पहुंचा सकते हैं। लेकिन आप आए हो तो ले जाओ।
– दो सिलेंडर के कितने रुपए देना होंगे ?
955 रुपए की है आप 200 उपर दे देना।
– इसमें थोड़ा बहुत कम कर लो?
नहीं भैया इससे कम क्या होगा। इसमें तो हमें ऊपर भी देना पड़ता है। तभी तो एक्स्ट्रा सिलेंडर लेकर निकलते हैं।

हॉकर द्वारा इस तरह अनाधिकृत लोगों को सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है तो कार्रवाई की जाएगी। यह बात सही है कि हॉकर के जरिए ही कालाबाजरी हो रही है। पूर्व में एजेन्सियों पर की गई कार्रवाई के दौरान यह बात सामने आई थी।
– सीएस जादौन, जिला खाद्य व आपूर्ति अधिकारी

Home / Jabalpur / स्टिंग वीडियो: ये बेच देता है आपकी बुकिंग वाली गैस टंकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो