scriptकोरोना से बच-बचाकर आगे बढ़ा रहा यहां का बाजार,गणेश उत्सव के साथ तेजी का श्रीगणेश | market is moving ahead by saving from Corona | Patrika News
जबलपुर

कोरोना से बच-बचाकर आगे बढ़ा रहा यहां का बाजार,गणेश उत्सव के साथ तेजी का श्रीगणेश

जबलपुर में गणेश चतुर्थी के शुभ मुहूर्त को लेकर बाजार में उड़ान की उम्मीद, , कारोबारी-ग्राहक दोनों तैयार
 

जबलपुरAug 22, 2020 / 08:08 pm

shyam bihari

कोरोना से बच-बचाकर आगे बढ़ा रहा यहां का बाजार,गणेश उत्सव के साथ तेजी का श्रीगणेश

jabalpur bajar

जबलपुर। कोरोना संकटकाल चल रहा है। फिर भी जबलपुर के बाजार में रौनक बढ़ गई है। यह पर्व खरीदी से लेकर तमाम शुभ कार्यों के लिए प्रमुख मुहूर्त होता है। व्यापारी हो या ग्राहक सभी को इसका इंतजार रहता है। कोरोना वायरस के कारण बाजार प्रभावित हुआ है लेकिन इस त्योहार में उससे निजात की उम्मीद की जा रही है। ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स और ज्वेलरी की दुकानों में नया स्टॉक आ चुका है। इसी प्रकार प्रापर्टी की खरीदी-बिक्री के लिए भी तैयारी पूरी है। दशहरा और दीपावली के पूर्व गणेश चतुर्थी पर बाजार में उठाव की उम्मीद होती है। देशी और बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने इस मौके को देखते पहले से तैयारियां कर रखी हैं। मार्च-अप्रैल के सीजन में कई प्रमुख चीजों का कारोबार बिल्कुल ठप रहा। लॉकडाउन के कारण लोगों की आर्थिक स्थितियां भी खराब रहीं। लेकिन अब स्थिति सामान्य होती जा रही हैं। ऐसे में बाजार भी पटरी पर लौट आया है। बिक्री की दर पहले की तरह नहीं है, लेकिन घाटे जैसी स्थितियां नहीं हैं।

प्रॉपर्टी में पूछपरख ज्यादा
रियल इस्टेट से जुड़े कारोबारियों के लिए यह पर्व अच्छा साबित होगा। इस व्यावसाय से जुड़े लोगों ने बताया कि मकान और प्लॉट की पूछ-परख में कमी नहीं है। बिक्री की स्थिति भी अच्छी है। गणेश चतुर्थी पर व्यवसाय में और तेजी आ सकती हैं। कई लोगों ने तो मकान की बुकिंग पहले ही कर ली थी, लेकिन चतुर्थी के दिन वह इसे क्रय कर रहे हैं।

लोगों ने बुक किए स्लॉट
जिले के सभी रजिस्ट्री कार्यालयों में मौजूदा समय में रोजाना 140 से 160 रजिस्ट्री हो रही हैं। इस बीच गणेश चतुर्थी पर इससे ज्यादा रजिस्ट्री होने का अनुमान है। काफी संख्या में लोगों ने स्लॉट भी बुक करवाकर रखे हैं। शनिवार को इन कार्यालयों में ज्यादा भीड़भाड़ हो सकती है। इस लिहाज से रजिस्ट्री कार्यालय में तैयारी भी की गई हैं।

भेजा गया नया स्टॉक
इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम का बाजार भी ठीक रहने की उम्मीद की जा रही है। क्योंकि शादी-विवाह के सीजन में इस क्षेत्र में स्थिति बेहद खराब रही। लेकिन गणेश चतुर्थी से इसमें सुधार होगा। ग्राहक भी इसकी तैयारी में हैं। दूसरी तरफ प्रमुख कंपनियों ने अपने नए उत्पाद भी डीलर्स तक पहुंचाएं हैं। उनका स्टॉक भी पहले की तुलना में अधिक है।

वाहनों की बिक्री में तेजी
दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहनों का कारोबार लॉकडाउन के समय से ठीक चल रहा है। जून में इसमें काफी तेजी आई थी। सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था ठप होने से लोगों ने बड़ी संख्या में कार खरीदी थी। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में दो पहिया वाहन बड़ी संख्या में खरीदे गए थे। चतुर्थी पर भी बिक्री की रफ्तार इससे ज्यादा हो सकती है।

90 फीसदी देसी
गणेश चतुर्थी पर सजावट की चीजों की खासी बिक्री होती है। बाजार में लाइटिंग से जुड़े उत्पादों की भरमार है। रंग-बिरंगी लाइट से लोग गणेशजी के दरबार की सजावट करना चाहते हैं। इसलिए इन चीजों की बिक्री बीते एक सप्ताह से ज्यादा हो रही है। इस बार चीनी आइटम की संख्या बेहद कम हो गई है। व्यापारियों ने इसे मंगाया नहीं, ग्राहक इसे खरीद नहीं रहे हैं। करीब 90 फीसदी लाइटिंग की वस्तुएं देसी हैं। व्यापारियों का कहना है कि पहले 40 फीसदी सजावट की चीजें चीन की होती थीं, लेकिन अब इसका अनुपात बहुत कम हो गया है।

Home / Jabalpur / कोरोना से बच-बचाकर आगे बढ़ा रहा यहां का बाजार,गणेश उत्सव के साथ तेजी का श्रीगणेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो