MP के इस शहर का यह विश्वविद्यालय कर रहा बेजोड़ तैयारी, छात्रों को मिलेगी ढेरों सुविधाएं

-छात्रों को आत्म निर्भर बनने का मिलेगा भरपूर मौका

By: Ajay Chaturvedi

Published: 11 Feb 2021, 02:45 PM IST

जबलपुर. MP के इस शहर का यह विश्वविद्यालय कर रहा बेजोड़ तैयारी। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही छात्रों को मिलेगी ढेरों सुविधाएं। इतना ही नहीं विद्यार्थियों के पास आत्म निर्भर बनने का भी पर्याप्त मौका मिलेगा।

यहां बात की जा रही है रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की। इस विश्वविद्यालय में अब मेडिकल और कृषि शिक्षा के पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग की सैद्धांति सहमित भी मिल गई है। विभाग ने विश्वविद्यालय से विस्तृत प्रस्ताव मांगा है।

विश्वविद्यालय के कुलपति और कुलसचिव की गत दिनों भोपाल में उच्च शिक्षा मंत्री के साथ हुई बैठक के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्थानीय स्तर पर पर तैयारी तेज कर दी है। इस संबंध में अधिकारी मेडिकल और कृषि शिक्षा से जुड़ी जानकारी जुटा रहे है ताकि बेहतर ढंग से प्रस्ताव बनाया जा सके। उम्मीद जताई जा रही है कि नए सत्र से नए पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

-प्रो कपिल देव मिश्र, कुलपति, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय

बताया जा रहा है कि मेडिकल और कृषि से जुड़े पाठ्यक्रम में डिप्लोमा से लेकर डिग्री पाठ्यक्रम शामिल किए जाएंगे। इसके अलावा 6 माह का सर्टिफिकेट कोर्स भी होगा ताकि विद्यार्थी अपनी आवश्यकता व सुविधानुसार पढ़ाई कर सकें। पाठ्यक्रम को पढ़ाने के लिए फिलहाल अतिथि विद्धानों को नियुक्ति किया जाएगा। वहीं मेडिकल शिक्षा के लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञों को आंमत्रित किया जाएगा। यह व्यवस्था स्थाई नियुक्ति होने तक रहेगी। छात्रों को प्रायोगिक ज्ञान के लिए मेडिकल विक्टोरिया अस्पताल और कृषि के लिए कृषि उद्यनिकी, वन एवं उद्यानिकी विभाग की मदद ली जाएगी।

"विश्वविद्यालय का प्रयास है कि छात्र आत्मनिर्भर बने इसके लिए हम चिकित्सा और कृषि संकाय पर पाठयक्रम शुरू करने का प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने इस मामले में सैद्धांतिक अनुमति प्रदान कर दी है।-प्रो कपिल देव मिश्र, कुलपति, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned