scriptमेडिकल की चादरें बांट रहीं लोगों को बीमारी, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान | Medical Hospital mechanized cleaning, many Disease served to patients | Patrika News
जबलपुर

मेडिकल की चादरें बांट रहीं लोगों को बीमारी, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

मेडिकल की चादरें बांट रहीं लोगों को बीमारी, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान
 

जबलपुरAug 12, 2021 / 11:09 am

Lalit kostha

Medical Hospital mechanized cleaning

Medical Hospital mechanized cleaning

जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में वार्डों और ऑपरेशन थिएटर के कपड़ों की धुलाई के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। कपड़ों को पानी में खंगालकर वार्डों में भेज दिया जाता है। कोरोना संक्रमण काल में धुलाई में बरती जा रही इस लापरवाही से दूसरे मरीजों के संक्रमित होने की आशंका बढ़ गई है। मेडिकल अस्पताल के वार्डों में भर्ती मरीजों के बिस्तर सहित ऑपरेशन थिएटर में इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़ों की धुलाई के लिए मैकेनाइज्ड क्लीनिंग का दावा किया जा रहा है। इसके लिए एक यूनिट लगाई गई है। मशीन में केमिकल, डिटर्जेंट के इस्तेमाल करने का कोई मापदंड नहीं है।

यूनिट में सिर्फ वाशिंग मशीन
मेडिकल अस्पताल में मानसिक रोगी विभाग के सामने कबाड़ के बीच धुलाई यूनिट बनाई गई है। यूनिट में केवल एक वाशिंग मशीन है। कपड़ों को सुखाने और प्रेस करने की मैकेनाइज्ड व्यवस्था नहीं है। वाशिंग मशीन में कपड़े धोने के बाद उन्हें झाडिय़ों के बीच बांधे गए तार पर सुखाया जाता है। इन कपड़ों में वार्ड की चादरें और थिएटर के कपड़े भी शामिल होते हैं।

नहीं होती निगरानी
मेडिकल अस्पताल में मरीजों के भर्ती होते ही उन्हें ‘संक्रमण के रडार’ पर पहुंचा दिया जाता है। मरीजों को वार्ड में दी जाने वाली चादरों की धुलाई औपचारिक रहती है। कपड़ों की धुलाई की निगरानी नहीं होने से संक्रमण कमजोर मरीजों को प्रभावित कर सकता है। यदि यही हाल रहा तो कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर हाहाकार मचा देगी।

अस्पताल से निकलने वाले कपड़ों की धुलाई अस्पताल प्रबंधन की ओर से कराई जाती है। धुलाई पूर्णत: मशीनों से होती है।
– डॉ. प्रदीप कुमार कसार, अधीक्षक, मेडिकल कॉलेज

Home / Jabalpur / मेडिकल की चादरें बांट रहीं लोगों को बीमारी, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो