मिल गया मोटापा दूर करने का रामबाण घरेलू इलाज, कब्ज भी हो जाएगा दूर

मिल गया मोटापा दूर करने का रामबाण घरेलू इलाज, कब्ज भी हो जाएगा दूर
Home remedies for obesity

Tarunendra Singh Chauhan | Publish: Jun, 09 2019 11:46:00 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

सुबह-सुबह ये पीने से पेट रहेगा साफ, मोटापा भी हो जाएगा कम

जबलपुर. अनियमित दिनचर्या के चलते लगभग हर व्यक्ति गैस, बदहजमी और कब्जियत से परेशान है। इसका एक कारण है आराम पसंद लाइफ स्टाइल, भोजन करने का समय निर्धारित न होना, भूख मिटाने कुछ भी खा लेना। इन सब अनियमितताओं के बावजूद भी आप घरेलू उपाय से पेट को स्वस्थ्य रख सकते हैं। हम जो पेय बताने जा रहे हैं वह न केवल कब्जियत से आराम देगा, बल्कि आपकों ऊर्जा से भी भर देगा। आयुर्वेद में ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जिसे अपनाकर शरीर को स्वस्थ्य रखा जा सकता है। बस जरूरत है तो शुरुआत करने की। इन आयुर्वेद के गुणों से भरपूर नुस्खों को अपनाकर आप चुस्त-दुरुस्त रह सकते हैं।

ऐसे बनाएं पेय
सबसे पहले पानी लें और उसे गुनगुना कर लें, अब इसमें आधा नीबू निचोड़ दें। इसके बाद एक चम्मच शहद घोल दें। इस तहर तैयार हो जाएगी गुणकारी पेय।

कब्ज दूर करने रामबाण इलाज
गुनगुने पानी में शहद और नीबू मिलाकर नियमित सुबह-सुबह पीने से कब्ज दूर हो जाएगा और धीरे-धीरे आप शरीर में हल्कापन महसूस करेंगे। पेट साफ होने से अन्य कई बीमारियां भी दूर हो जाएंगी।

मोटापा होगा कम
इस पेय का नियमित इस्तेमाल करने से आपका मोटापा भी कम होने लगेगा, जिससे आप स्वस्थ्य होने के साथ ही सुंदरता भी निखरेगी।

चमक जाएगी त्वचा
शहद, नीबू मिला गुनगुना पानी पीने से आपकी त्वचा की रफनेस खत्म होगी और निखार आएगा। इसे कुछ दिन लगातार पीने के बाद आपकी त्वचा दमकने लगेगी।

अमृत तुल्य है यह पेय
आयुर्वेदाचार्य डॉ. आरके श्रीवास्तव कहते हैं कि शहद और नीबू मिला पानी अमृत के तुल्य होता है। इन दोनों के औषधीय गुण मिलकर और पावरफुल हो जाते हैं, जिससे यह पेट के कब्ज को साफ करने के साथ ही हमें ऊर्जा से भर देता है। इसे नियमित पीने से थकान नहीं होती है। इसे नियमित पीने से मोटापा भी कम होता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned