scriptमॉडर्न रेकॉर्ड रूम में ताला, नकल के लिए भटकते रहे आवेदक | modern record room Locked, applicant are Wandering for Copy | Patrika News
जबलपुर

मॉडर्न रेकॉर्ड रूम में ताला, नकल के लिए भटकते रहे आवेदक

सिहोरा तहसील का मामला

जबलपुरJun 24, 2018 / 12:22 am

sudarshan ahirwa

modern record room Locked, applicant are Wandering for Copy

modern record room Locked, applicant are Wandering for Copy

जबलपुर. सिहोरा. इ-खसरे और नकल उसी दिन आवेदक को उपलब्ध कराने ब्लॉक स्तर पर मॉडर्न रिकार्ड रूम (आईटी सेंटर) खोले गए थे, लेकिन सिहोरा तहसील कार्यालय में व्यवस्था पूरी तरह लडख़ड़ा गई है। आईटी सेंटर में पदस्थ कर्मचारी के अवकाश पर जाने से ताला लटका है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले किसान नकल, इ-खसरा के लिए चक्कर काट रहे हैं। जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी नहीं होने की बात कहकर जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं।

न्यायालय में एक प्रकरण में नकल निकलवाने गोसलपुर के यूनिस खान तहसील कार्यालय स्थित प्रतीक्षालय में सेंटर का ताला खुलने का इंतजार करते रहे। जौली गांव के विनोद सिंह ठाकुर, खिरहनी खुर्द के शिव कुमार, भंडरा से आए लोटन सिंह खेत में बोर की क्षमता बढ़वाने नकल निकालवाने पहुंचे थे, लेकिन रिकार्ड रूम में ताला लटका रहा। कई आवदेक तो आईटी सेंटर में ताला लटका देखकर वापस लौट गए। आखिरकार परेशान आवेदकों ने ताला बंद होने की शिकायत अधिकारियों को दी। देर शाम अवकाश पर गए कर्मचारी के स्थान पर दूसरे को भेजा गया, तब कहीं जाकर नकल मिल पाई।

इसलिए जरूरी है इ-नकल
ग्रामीण क्षेत्रों में कटाई का काम खत्म हो गया है। ऐसे में नए पम्प कनेक्शन, बोरिंग, सीमांकन, बंटवारा सहित दूसरे न्यायालीन प्रकरणों में साक्ष्य के रूप में वर्तमान वर्ष की खसरा और नकल लगाना जरूरी है। ऐसे में आवेदक आइटी सेंटर में तत्काल नकल के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन लोक सेवा केंद्रों में वर्तमान वर्ष की नकल उपलब्ध नहीं होती।

खास-खास
-लोक सेवा केंद्र में वर्तमान वर्ष की नहीं मिलती नकल-खसरा
-आईटी सेंटर में सुबह ११ से एक बजे तक लिए जाते हैं आवेदन
-दोपहर ३ बजे के बाद वर्तमान वर्ष की नकल-खसरा दिए जाते हैं
-कर्मचारी के अवकाश पर जाने से मॉडर्न रिकार्ड रूम लटका ताला

मॉडर्न रिकार्ड (राजस्व) आईटी सेंटर का कर्मचारी अवकाश गया है। सेंटर में नकल-खसरा का आवेदन और नकल देने के लिए एक कर्मचारी को लगाया गया था। स्टाफ की कमी के चलते कुछ परेशानी आ रही है।
नीता कोरी, तहसीलदार, सिहोरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो