scriptछात्राओं पर करता है अभद्र टिप्पणी, विरोध पर की गई कमजोर कार्रवाई | molestation in medical college, administration take weak action | Patrika News
जबलपुर

छात्राओं पर करता है अभद्र टिप्पणी, विरोध पर की गई कमजोर कार्रवाई

मेडिकल कॉलेज का मामला : तीन सदस्यीय समिति करेगी जांच, पुलिस की भी पड़ताल शुरू

जबलपुरDec 01, 2019 / 01:57 am

shivmangal singh

छात्राओं पर करता है अभद्र टिप्पणी, विरोध पर की गई कमजोर कार्रवाई

छात्राओं पर करता है अभद्र टिप्पणी, विरोध पर की गई कमजोर कार्रवाई

जबलपुर. नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज की छात्राओं के पहनावे और शारीरिक बनावट पर अभद्र टिप्पणी करने के आरोपी डेमोस्ट्रेटर को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है। मामले की जांच के लिए कॉलेज प्रबंधन ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। डेमोस्ट्रेटर की हरकतों के बारे में पुलिस तक शिकायत पहुंचने के बाद कॉलेज प्रबंधन ने मामले पर संज्ञान लिया। डेमोस्ट्रेटर को जवाब-तलब करते हुए लिखित स्पष्टीकरण मांगा गया है। समिति शिकायत करने वाली छात्राओं के बयान भी दर्ज करेगी।
जिम्मेदारों से जानकारी मांगी: छात्राओं पर अभद्र टिप्पणी के मामले को लेकर मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को चर्चाएं होती रहीं। डीन कार्यालय में सम्बंधित विभाग के शिक्षकों, विभाग प्रमुख सहित अन्य जिम्मेदार अधिकारियों को तलब किया गया। छात्राओं की शिकायत पर जानकारी मांगी गई। विभागीय स्तर पर शिकायत प्राप्त नहीं होने की बात सामने आने पर कॉलेज प्रबंधन ने स्वत: मामले को संज्ञान में लिया। डीन डॉ. पीके कसार के अनुसार प्रकरण की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई गई है। डेमोस्ट्रेटर को शोकॉज नोटिस जारी किया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे नियमानुसार कार्रवाई होगी।
सीएसपी ने शुरू की जांच, छात्राओं के दर्ज होंगे बयान
इंटर्नशिप कर रही 13 छात्राओं के आरोपों की जांच सीएसपी गढ़ा ने शुरू कर दी है। एसपी कार्यालय से शनिवार को शिकायत पत्र गढ़ा पहुंचा। प्रकरण में वे सोमवार को छात्राओं का बयान दर्ज कराने के लिए मेडिकल प्रशासन को पत्र भेजेंगे। इस प्रकरण में आरोपी डेमोस्ट्रेटर को भी तलब किया जाएगा। सीएसपी अमित तोलानी ने मेडिकल अस्पताल प्रशासन से विभागीय जांच रिपोर्ट मांगी है।
पूर्व के प्रकरण भी जुटा रही पुलिस
सूत्रों के मुताबिक डेमोस्ट्रेटर पर पूर्व में भी छेड़छाड़ के गम्भीर आरोप लग चुके हैं। मदन महल स्थित निजी अस्पताल की एक नर्स भी उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करा चुकी है। इस प्रकरण की भी जानकारी जुटाई जा रही है। सीएसपी गढ़ा अमित तोलानी ने बताया कि एसपी कार्यालय से शिकायत मिलने के साथ ही जांच शुरू कर दी गई है। छात्राओं के आरोप सही साबित हुए तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करेंगे।
इंटरर्नशिप में अड़ंगा लगाने की दी थी धमकी
कॉलेज की 13 छात्राओं ने शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक अमित सिंह को एक शिकायत सौंपी। शिकायत में कहा गया है कि विभाग के एक प्राध्यापक उनके पहनावे और शारीरिक बनावट को लेकर टिप्पणी करते हैं। शिक्षक ने इंटर्नशिप में अड़ंगा लगाकर कॅरियर प्रभावित करने की धमकी दी थी। विभाग प्रमुख और कॉर्डिनेटर को शिकायत करने पर कोई कार्रवाई नहीं हुई थी।
छात्रों का प्रदर्शन, पीजी डॉक्टर पर कार्रवाई की मांग
जबलपुर . नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में शनिवार को डीएमएलटी (पैरामेडिकल) के छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन किया। पैरामेडिकल प्रथम वर्ष छात्र के साथ अभद्रता का आरोप लगाते हुए एक पीजी डॉक्टर पर कार्रवाई की मांग की। शुक्रवार को डीएमएलटी छात्र और पीजी डॉक्टर के बीच विवाद हुआ था। शनिवार को छात्र-छात्राओं ने डीन कार्यालय के सामने धरना-प्रदर्शन किया। डीन डॉ. पीके कसार से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। डीन ने मामले की जांच के लिए शुक्रवार को ही समिति का गठन कर दिए जाने की जानकारी दी। समिति की जांच के आधार पर कार्रवाई की बात कही। इसके बाद छात्र-छात्राएं लौट गए। सूत्रों के अनुसार हिस्टोपैथोलॉजी लैब में शुक्रवार को पौने दो बजे ऑर्थोपेडिक डिपार्टमेंट का पीजी डॉक्टर एक मरीज का सेंपल जमा करने के लिए गया। उस वक्त लैब में सिर्फ डीएमएलटी प्रथम वर्ष का एक छात्र था। छात्र ने पीजी डॉक्टर को सेंपल को नियमानुसार मरीज के विवरण के साथ डिब्बे में लंच के बाद ढाई बजे के बाद लेकर आने को कहा। इस पर छात्र और पीजी डॉक्टर के बीच कहासुनी हो गई थी।

Home / Jabalpur / छात्राओं पर करता है अभद्र टिप्पणी, विरोध पर की गई कमजोर कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो