scriptरोंगटे खड़े कर देगा ये वीडियो, मप्र के इस गांव में हैं सबसे ज्यादा शहीद और सैनिक! | most martyrs and soldiers village in india | Patrika News

रोंगटे खड़े कर देगा ये वीडियो, मप्र के इस गांव में हैं सबसे ज्यादा शहीद और सैनिक!

locationजबलपुरPublished: Feb 19, 2019 02:57:08 pm

Submitted by:

Lalit kostha

रोंगटे खड़े कर देगा ये वीडियो, मप्र के इस गांव में हैं सबसे ज्यादा शहीद और सैनिक!

most martyrs and soldiers village in india

most martyrs and soldiers village in india

सत्येंद्र तिवारी@जबलपुर। सैनिक और सेना किसी भी देश की खुशहाली के प्रमुख रक्षक माने जाते हैं। कहा जाता है जहां के सैनिक हरदम चौकस और चौकन्ना रहते हैं, उस देश पर कोई आंख भी नहीं उठा सकता है। यहां तक कि उसके विकास की गति में वहां की सेना और सैनिक मुख्य पहिया का काम करते हैं। हाल ही में हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद सैनिकों के शौर्य और साहस की चर्चा पूरे देश में हो रही है। हर तरफ आतंकवादियों को समूल नष्ट करने की मांग उठ रही है। वहीं मप्र के एक गांव से भी सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हुआ है। क्या आप जानते हैं शहीद होने वाला सिपाही किस गांव से ताल्लुक रखता है। नहीं न, उस गांव को शहीदों का गांव ऐसे ही नहीं कहा जाता। बल्कि वहां शहादत और शौर्य की चर्चा हर दूसरे घर में होती है। इस छोटे से गांव के लडक़े सेना में जाने के लिए ही शायद बड़े होत े हैं।

जानते हैं वीर गांव की कहानी
पुलवामा में हुए आतंकी घटना में मप्र के जबलपुर जिले की सिहोरा तहसील के गांव खुड़वाल का निवासी अश्विनी काछी शहीद हो गया। शहीद अश्विनी जिस गांव खुड़ावल से संबंध रखता है, वह वीरों और शहीदों का गांव कहा जाता है। इस गांव में सबसे ज्यादा युवा सेना के विभिन्न अंगों में अपनी सेवाएं देखकर देश की सेवा कर रहा है।

जानें शहीद और सैनिकों की बात
1. 30 जून 2005 को बालाघाट में हुए नक्सली हमले में राजेंद्र प्रसाद उपाध्याय शहीद हुए ।
2. 19 जून 2016 को उप वाडा में आतंकियों से लोहा लेते हुए रामेश्वर प्रसाद लोधी शहीद हुए।
3. 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 35 वीं बटालियन के कांस्टेबल अश्विनी कुमार काछी वीरगति को प्राप्त हुए।
…………………
खुडावल ग्राम में सीआरपीएफ में 6
भारतीय सेना में 19
एमपी पुलिस में तीन
बीएसएफ में 8 जवान पदस्थ
इसके अलावा पुलिस और सेना से सम्बद्ध सीआरपीएफ बीएसएफ में एक एक रिटायर्ड कर्मी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो