scriptMP Board : 12वीं पूरक परीक्षा में बांटे थे गलत प्रश्न-पत्र, बोर्ड ने छह शिक्षकों पर की ये कार्रवाई | MP Board : Wrong question papers were distributed in the exam | Patrika News
जबलपुर

MP Board : 12वीं पूरक परीक्षा में बांटे थे गलत प्रश्न-पत्र, बोर्ड ने छह शिक्षकों पर की ये कार्रवाई

माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड, भोपाल) ने छह शिक्षकों को पांच साल के लिए बोर्ड परीक्षा से सम्बंधित कार्यों पर लगाई रोक

जबलपुरNov 04, 2019 / 12:46 am

praveen chaturvedi

mp board exam

mp board exam

जबलपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हायर सेकंडरी पूरक परीक्षा वर्ष 2019 में लापरवाही बरतने पर छह शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। सभी को आगामी पांच साल (वर्ष 2020 से वर्ष 2024 तक) के लिए मंडल के सभी पारिश्रमिक कार्यों से वंचित (डिबार) किया गया है। उन्हें मंडल की परीक्षाओं, उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन और अन्य कार्यों में नहीं लगाया जाएगा। इस तरह का यह पहला मामला है।

जुलाई में हुई थी पूरक परीक्षा
जुलाई 2019 में 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षा हुई थी। परीक्षा केंद्र कन्या उमावि ब्योहारबाग में तैनात शिक्षकों ने व्यावसायिक अध्ययन की जगह व्यावसायिक अर्थशास्त्र के प्रश्न-पत्र बांट दिए थे। पर्यवेक्षकों ने भी प्रश्न-पत्र पर ध्यान नहीं दिया और छात्रों ने प्रश्न-पत्र हल कर दिया।

इन पर की कार्रवाई
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने लापरवाही पर शास. उमावि मोहनी कुंडम के प्राचार्य डीआर यादव, एचआर लिखितकर व्याख्याता, शास. आदर्श उमावि बालक बरेला, रीतू सेन सहायक शिक्षक शास. माध्यमिक शाला भोंगाद्वार, आनंदीलाल सहायक शिक्षक प्राथमिक शाला कटियाघाट और व्याख्याता अरविंद गुप्ता पर कार्रवाई की है।

परीक्षा कार्य में लापरवाही बरतने पर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छह शिक्षकों को मंडल के परीक्षा कार्यों से वंचित किया है।
इब्राहिम नंद, सम्भागीय अधिकारी्र माध्यमिक शिक्षा मंडल

Home / Jabalpur / MP Board : 12वीं पूरक परीक्षा में बांटे थे गलत प्रश्न-पत्र, बोर्ड ने छह शिक्षकों पर की ये कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो