scriptJan-man: बेरोजगारी से तंग युवा, बीमारी का कहर और मतदाताओं का गुस्सा बनेगा मुद्दा | mp elections 2018 | Patrika News
जबलपुर

Jan-man: बेरोजगारी से तंग युवा, बीमारी का कहर और मतदाताओं का गुस्सा बनेगा मुद्दा

जबलपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में हैं कई समस्याएं

जबलपुरOct 21, 2018 / 06:50 pm

abhishek dixit

Patrika Jan Agenda

Patrika Jan Agenda

जबलपुर। जबलपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के आठ वार्डों में शामिल मंडी मदार टेकरी के मोतीनाला, बाबाटोला इलाके के मुस्लिम मतदाताओं के वोट हर चुनाव में निर्णायक साबित होते रहे हैं। बेरोजगारी के चलते नशे की गर्त में जाती युवा पीढ़ी, खुलेआम हो रहा नशे का काला कारोबार, गंदगी के चलते संक्रामक बीमारियों का बार-बार फैलना इस चुनाव में मतदाताओं के लिए अहम मुद्दे होंगे। इलाके में एक भी सरकारी अस्पताल न होना भी नेताओं पर बड़ा प्रश्नचिह्न है। पूर्व विधानसभा के मंडी मदार टेकरी के मोतीनाला, बाबाटोला इलाकों में अधिकतर मतदाता वर्ग गरीब व सर्वहारा हंै। इन्हें हर दिन रोजी-रोटी के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। अशिक्षा का दर्द भी मतदाताओं में साफ दिखता है।

भगवान भरोसे हो क्षेत्र का नाम
मंडी मदार टेकरी चौक पर स्थित एक चाय दुकान पर बैठे चर्चारत बबलू कुरैशी ने कहा, ‘इस क्षेत्र का नाम भगवान भरोसे होना चाहिए। यहां सारी घोषणाएं कागजी साबित हुईं। इस बार नेतागण भी भगवान भरोसे ही रहेंगे।’ बीच में ही उनकी बात काटते हुए करामुद्दीन अंसारी ने कहा यह विधायक की नहीं निगम अधिकारियों की लापरवाही है।

आठ माह ही कर पाते हैं काम
मोतीनाला क्षेत्र के रजा इमरान ने कहा, बारिश के चार माह नाले-नालियों का ओवरफ्लो होने वाला पानी घरों में भरा रहता है। इस दौरान लोग जलप्लावन से सुरक्षा करने में ही लगे रहते हैं। साल में केवल आठ माह काम के लिए मिलता है। उन्होंने सवालिए लहजे में कहा, आखिर विकास हो तो कैसे?

खुलेआम बिक रहे ड्रग्स
युवाओं की बेरोजगारी पर गहरी चिंता जताते हुए बाबाटोला निवासी शमीम अहमद ने कहा, बीते चुनावों के दौरान हर नेता ने बेरोजगारी दूर करने का वादा किया। हकीकत यह है कि काम के लिए भटकते युवाओं की संख्या लगातार बढ़ी। इससे युवा पीढ़ी नशे की गर्त में जा रही है। नशे के व्यापारियों को नेताओं का खुला संरक्षण है। नशे का काला कारोबार युवाओं को बर्बाद कर रहा है।

जुमलेबाजों को नहीं देंगे वोट
चाय की दुकान पर ही अखबार पढ़ रहे मोहम्मद शाहिद कुरैशी ने हंसकर कहा ‘नेता प्रदेश की सडक़ों की तुलना अमेरिका से करते हैं। हमारे इलाके की एक भी सडक़ आठ-दस फुट से अधिक चौड़ी नहीं है। क्या ऐसी ही हैं अमेरिका की सडक़ें?’

पांच साल में एक बार फोटो खिंचाने आए
सफाई की चर्चा चलते ही मोहम्मद शाहिद कुरैशी उत्तेजित हो उठे। कहा, ‘इलाके में महीनों नाले-नालियों की सफाई नहीं होती। विधायक व सरकार की फिरकापरस्ती साफ जाहिर होती है। चुनाव के बाद पांच साल में एक बार नेताजी झाडू़ लगाते हुए फोटो खिंचाने आए थे।’ आदिल मोहम्मद ने कहा, मंडी से लेकर रद्दी चौकी तक एक भी सरकारी शौचालय नहीं है। ऐसे में नेता किस मुंह से वोट मांगने आएंगे। मोहम्मद अबरार ने मोतीनाला की गंदगी की ओर इंगित कर कहा, जबलपुर में सबसे अधिक संक्रमण से बीमार मरीज इसी क्षेत्र से मिलेंगे।

यह है स्थिति
पूर्व क्षेत्र मतदाता : 2,30,110
मंडी मदार टेकरी, मोतीनाला, बाबाटोला में वार्ड : 08
इन मोहल्लों में मतदाता : 70 हजार (लगभग)
मुस्लिम मतदाता : 65 हजार

बेहतर हुआ माहौल
व्यक्तिगत रुचि लेकर क्षेत्र में सफाई पर ध्यान दिया। सफाई वैसे भी नगर निगम के पार्षदों का जिम्मा है। बेरोजगारी की समस्या अशिक्षा की वजह से है। इसे दूर करने के प्रयास किए गए। सकारात्मक परिणाम भी मिले। क्षेत्र का माहौल बेहतर हुआ है।
अंचल सोनकर, भाजपा विधायक व दावेदार

व्यवस्था को सुधारेंगे
क्षेत्र में कई कमियां हैं। स्वच्छता का अभाव है। अघोरंचना संबंधी विकास को भी आगे बढ़ाने की जरुरत है। अवसर मिला तो क्षेत्र में विकास के वह हर कार्य कराए जाएंगे, जिसका यह क्षेत्र हकदार है।
लखन घनघोरिया, पूर्व विधायक कांग्रेस व दावेदार

Home / Jabalpur / Jan-man: बेरोजगारी से तंग युवा, बीमारी का कहर और मतदाताओं का गुस्सा बनेगा मुद्दा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो