scriptमप्र सरकार इस शहर में बना रही 310 करोड़ के 3 स्पेशल अस्पताल, फंस रहा ये पेंच | mp government new project for health | Patrika News
जबलपुर

मप्र सरकार इस शहर में बना रही 310 करोड़ के 3 स्पेशल अस्पताल, फंस रहा ये पेंच

मप्र सरकार इस शहर में बना रही 310 करोड़ के 3 स्पेशल अस्पताल, फंस रहा ये पेंच
 

जबलपुरSep 03, 2018 / 01:12 pm

Lalit kostha

super specialty hospital of india-mp

super specialty hospital of india-mp

जबलपुर। महाकोशल अंचल के मरीजों को सस्ता और आधुनिक उपचार उपलब्ध कराने के लिए बीते चार साल में नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में तीन आधुनिक अस्पताल शुरू करने की कवायद हुई। लेकिन, चार साल में लगभग 310 करोड़ रुपए की इन योजनाओं में एक का भी लाभ मरीजों को नहीं मिला। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारी एक के बाद एक प्रोजेक्ट लादते गए। बार-बार प्राथमिकता और नीतियां बदलने का खामियाजा यह हुआ कि न तो अब तक सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल में मरीजों को इलाज मिला न स्कूल ऑफ एक्सीलेंस इन पल्मोनरी मेडिसिन और स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट का भवन आकार ले पाया। हार्ट, किडनी, कैंसर, टीबी और चेस्ट सम्बंधी बीमारियों की बेहतर जांच सुविधा का मरीजों का इंतजार भी जारी है।

news facts-

मेडिकल में योजनाएं अधूरी, सरकारी प्राथमिकता बार-बार बदलने से पूरा नहीं हुआ एक भी प्रोजेक्ट
310 करोड़ के 3 अस्पतालों का 4 साल से इंतजार

मेडिकल परिसर में बन रहे सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल और स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के भवन तक पहुंच मार्ग बनाने के लिए 1.70 करोड़ रुपए की डीपीआर बनाई। दो आधुनिक अस्पताल के लिए जरूरी इस सडक़ के लिए राशि आवंटन में लेटलतीफी हुई। आधा किमी की सडक़ बनाने में दो बार ठेकेदार आधा काम करके भाग गया।

मेडिकल में मरीजों को तीनों प्रस्तावित अस्पतालों में जल्द ही आधुनिक जांच सुविधा उपलब्ध होगी। सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल को शुरू करने की तैयारियां अंतिम चरण में है।
– शरद जैन, चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री

फंड के एडजस्टमेंट में पिछड़े प्रोजेक्ट
– टीबी एंड चेस्ट विभाग का नया भवन बनाने का मसौदा बना। इस बीच स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट का प्रस्ताव मिला। टीबी एंड चेस्ट विभाग का काम छोडकऱ स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट की बुनियाद रखने की कवायद की।

– स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट की नींव रखने के कुछ समय बाद ही सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल का प्रस्ताव मिला। कैंसर इंस्टीट्यूट की जगह विभाग ने पूरा फोकस सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल का भवन बनाने पर कर लिया।

– सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल का भवन जब बनकर तैयार हुआ तो प्रदेश में छिंदवाड़ा सहित सात मेडिकल कॉलेज खोलने पर पूरी ताकत लगा दी गई। इससे सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल का कार्य हाशिए पर चला गया।

– पांच करोड़ रुपए से टीबी एंड चेस्ट विभाग का भवन इस साल बनकर तैयार हुआ। तब तक इसे स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाने का प्रस्ताव बना लिया गया। इसके बाद अतिरिक्त फंड 20 करोड़ रुपए जुटाने की कवायद हुई।

mp government new project, </figure> Health news , <a  href=Super Speciality , government medical college in mp” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/08/25/sector-9_3353333-m.jpg”>

Home / Jabalpur / मप्र सरकार इस शहर में बना रही 310 करोड़ के 3 स्पेशल अस्पताल, फंस रहा ये पेंच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो