ये अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी किट के लिए मोहताज, जीत चुकी है कई टूर्नामेंट के खिताब

दिव्यांग खिलाड़ी ने कलेक्टर को आवेदन देकर जरूरी किट मुहैया कराने की मांग

By: deepankar roy

Published: 20 Dec 2017, 06:37 PM IST

जबलपुर। राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय मुकाबलों में विरोधियों को पटखनी देने वाली एक खिलाड़ी अपने खेल को जारी रखने के लिए जरूरी सामग्री की कमी से जूझ रही है। बेहद गरीब परिवार से निकलकर देश-विदेश में नाम कमाने वाली ये लड़की जिले के सिहोरा तहसील में रहती है। ये खिलाड़ी मंगलवार को कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई में पहुंची। जनसुनवाई के दौरान उसने जब कलेक्टर महेशचंद्र चौधरी को अपनी पीड़ा बताई तो वे भी हैरान रह गए। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनित की गई इस खिलाड़ी के पास अभ्यास के लिए जरूरी किट तक नहीं है। कलेक्टर ने जैसे ही शिकायत सुनी तत्काल उसे आवश्यक खेल सामग्री मुहैया कराने के निर्देश दिए।

पैरालंपिक की विजेता
सिहोरा की रहने वाली जानकी कुमारी बेहद गरीब परिवार से है। वह देख नहीं सकती है। लेकिन उसने अपनी इस कमजोरी को ताकत बना लिया। दिन-रात अभ्यास किया और हाल ही में हुए वल्र्ड पैरालंपिक प्रतियोगिता में भाग लिया। वह पैरालंबित की विजेता है। लेकिन परिवार के आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उसके पास राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए अभ्यास के लिए जरूरी खेल सामग्री खरीदने का सामथ्र्य नहीं है। आर्थिक तंगी के कारण उसको खेल और अभ्यास में समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।

गोल्ड मेडल जीतना है सपना
जानकी कुमारी ने बताया कि उसका चयन दिल्ली में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है। लेकिन उसके पास दिल्ली की प्रतियोगिता के अभ्यास के लिए आवश्यक खेल सामग्री नहीं है। इस समस्या को लेकर दिव्यांग जानकी कुमारी कलेक्टर के पास पहुंची थी। कलेक्टर द्वारा जल्द किट उपलब्ध कराए जाने के आश्वासन के बाद यह दिव्यांग खिलाड़ी खुश है। उसका लक्ष्य दिल्ली कॉम्पीटिशन में पदक अपने नाम करने का है।

देश को गर्व और यहां...
कुशनेर दिव्यांग कल्याण संघ का कहना है की जानकी कुमारी ने पैरालंपिक में दुनिया में देश का नाम रोशन किया। इस कामयाबी पर देश को गर्व है। लेकिन सरकार और प्रशासन उसकी उपलब्धि की अनदेखी कर रहे है। इस दिव्यांग खिलाड़ी में अपार संभावना है। प्रशासन को उचित सहायता मुहैया कराना चाहिए। ताकि इस उभरती हुई दिव्यांग प्रतिभा को अपने खेल को तराशने का पूरा मौका मिल सके।

Show More
deepankar roy Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned