scriptकालसर्प दोष मुक्ति के लिए नागपंचमी पर बना ये खास योग, मिलेगी नागदेव की कृपा | Nag Panchami 2019 Yog, kaal sarp dosh puja on nag panchami | Patrika News
जबलपुर

कालसर्प दोष मुक्ति के लिए नागपंचमी पर बना ये खास योग, मिलेगी नागदेव की कृपा

सावन के तीसरे सोमवार को मनेगी नागपंचमी, विशेष योग में होगी नाग देवता की पूजा

जबलपुरAug 01, 2019 / 11:22 am

Lalit kostha

naagpanchmi

naagpanchmi

जबलपुर. सावन के तीसरे सोमवार को नागपंचमी पर भगवान शिव और नाग देवता की उपासना विशेष योग में होगी। पंचांग के अनुसार हस्त नक्षत्र में श्रीवत्स योग के साथ सिद्ध योग में नागपंचमी की पूजा होगी। वर्षों बाद सोमवार के दिन ही नागपंचमी की पूजा होगी। विशेष योग की नागपंचमी की पूजा से अरिष्ट निवारण यानी शारीरिक कष्ट दूर होंगे।
ज्योतिर्विद जनार्दन शुक्ला ने बताया, श्रावण शुक्ल पक्ष पंचमी को नाग पंचमी पर्व मनाया जाता है। इस बार कई विशेष योग बन रहे हैं। विशेष योग की नागपंचमी के दिन विष पान करने वाले भगवान नीलकंठ एवं विषधर की उपासना की जाएगी। नागपंचमी को शुरू किए गए अनुष्ठान ज्यादा फलदायी होते हैं।

 

kaal sarp

नव ग्रह शांति की पूजा
नागपंचमी के दिन काल सर्प योग, नवग्रह शांति, तक्षक पूजन, राहू ग्रह बाधा के लिए अनुष्ठान किए जाते हैं। नागपंचमी के दिन भगवान शिव पार्वती की पूजा फलदायी होती है। नागपंचमी के दिन रुद्राभिषेक का अत्यंत महत्व है। शेषनाग ने पृथ्वी का भार अपने सिर पर उठाया है, इसलिए उनकी पूजा की जाती है।

नाग की आकृति बना पूजन की परम्परा
नागपंचमी के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है। इस दिन आस्था भाव से घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर नाग की आकृति बनानी चाहिए। नाग की प्रतिमा स्थापित कर फल, पुष्प के साथ पूजन कर नाग देवता को दूध चढ़ाना चाहिए। घर से दूर के स्थान पर भी नाग देवता को दूध चढ़ाने का विधान है।

 

दूध पिलाना गलत, सांप के लिए बन जाता है जानलेवा
धार्मिक आस्था में सर्प को दूध पिलाना गलत कार्य है। प्राकृतिक तौर पर सांप दूध नहीं पीता है। सांप कलर ब्लाइंड होता है, वह रंग की पहचान नहीं कर सकता है। लम्बे समय तक सपेरों के पिटारी में बंद होने से व अधिक भूखा होता है। इसी के चलते सांप कुछ दूध पी लेता है। यह दूध उसके लिए हानिकारक होता है, यह उसे बीमार कर सकता है। यहां तक कि यह उसकी मौत का भी कारण बन सकता है। डीएफओ रवींद्र मणि त्रिपाठी ने कहा, सांप को दूध पिलाना क्रूरता है। सांपों को पिटारी में बंद करके भ्रमण करने वालों को हिरासत में लेकर कार्रवाई की जाएगी।

Home / Jabalpur / कालसर्प दोष मुक्ति के लिए नागपंचमी पर बना ये खास योग, मिलेगी नागदेव की कृपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो