scriptNational Wildlife news, leopard safety project in jabalpur | तेंदुओं के संरक्षण का प्रोजेक्ट फाइलों में है बंद, यहां दम तोड़ रहा खूबसूरत जीव | Patrika News

तेंदुओं के संरक्षण का प्रोजेक्ट फाइलों में है बंद, यहां दम तोड़ रहा खूबसूरत जीव

तेंदुओं के संरक्षण का प्रोजेक्ट फाइलों में है बंद, यहां दम तोड़ रहा खूबसूरत जीव

जबलपुर

Updated: July 29, 2021 08:20:00 am

जबलपुर। शहर में तेंदुए की बढ़ती दस्तक के साथ तेंदुए के हेबीबेट और उसके संरक्षण को लेकर तैयार किया गया प्रोजेक्ट धरातल पर नहीं आ सका है। इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने के लिए राज्य वन अनुसंधान एवं वन विभाग को मिलकर जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन दोनों विभाग ही इस पर अब तक काम शुरू नहीं कर सके हैं। प्रोजेक्ट तो बना लेकिन फाइलों से बाहर नहीं उतर सका। मानव जीवन के बीच बढ़ती तेंदुए की आहट को लेकर शासनस्तर पर भी अपनी मंशा जाहिर की थी। वन विभाग एवं राज्य वन अनुसंधान को मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम करना था जिसके तहत तेंदुए की सुरक्षा के साथ-साथ मानव आबादी तक तेंदुए की बढ़ रही पहुंच के कारणों को खोजकर उसका स्थाई समाधान ढंूढना था। इसके लिए जबलपुर के साथ बाहर से भी लोगों को शामिल किया गया है।

leopard
leopard

चिंता की बात- योजना बनी लेकिन धरातल पर नहीं उतरी, विभाग नहीं ले रहे रुचि

विभाग को खुद नहीं पता कितने तेंदुए
जानकारों के अनुसार वन विभाग को खुद ही नहीं पता है कि शहर में कितने तेंदुए हैं। वन विभाग ने आज तक तेंदुए की गणना नहीं की है। सूत्रों का कहना है कि करीब 25 से 30 तेंदुए शहर के जंगलों में विचरण कर रहे हैं।

प्राकृतिक आवास छोडऩे को विवश
तेंदुए पर होने वाले शोध में इस बात पर विशेष फोकस किया जाना है कि तेंदुए अपने प्राकृतिक रहवास को छोडऩे को क्यों विवश हो रहे हैं। क्या प्रकृति के साथ बढ़ती छेड़छाड़ इसका कारण है या फि र उनको भोजन की जरूरत की पूर्ति न हो पाना है। जिसके चलते जंगल से तेंदुए बाहर आ रहे हैं। हाल ही में एक तेंदुए की भी सडक़ दुघर्टना में मौत हो चुकी है।

इस प्रोजेक्ट को राज्य वन अनुसंधान के माध्यम से एक्जीक्यूट करना है। इसमें जो भी सहयोग की आवश्यकता होगी वह वन विभाग उपलब्ध कराएगा। प्रोजेक्ट की क्या स्थिति है इस बारे में संबंधित संस्थान से जानकारी ली जाएगी।
- अंजना सुचिता तिर्की, डीएफओ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.