scriptनवरात्रि 2019 : मध्यप्रदेश में यहां हो रहे मां वैष्णो देवी के दर्शन, दूर-दूर से आ पहुंच रहे लोग | navratri special jai maa vaishno devi temple in madhya pradesh | Patrika News
जबलपुर

नवरात्रि 2019 : मध्यप्रदेश में यहां हो रहे मां वैष्णो देवी के दर्शन, दूर-दूर से आ पहुंच रहे लोग

-नवरात्र षष्ठी से दुर्गोत्सव पंडालों में बढ़ी रौनक

जबलपुरOct 05, 2019 / 01:55 am

abhishek dixit

durga_ji.jpg

Navratri,navratri news,Navratri festival,worship in navratri,Maa Vaishno Devi,

जबलपुर. संस्कारधानी में दुर्गोत्सव आस्था और उत्साह पूर्वक मनाया जा रहा है। नवरात्र षष्ठी शुक्रवार को देर रात तक दुर्गोत्सव पंडालों में दर्शन-पूजन करने वाले भक्तों का तांता लगा रहा। रंग-बिरंगी रोशनी से नहायीं सड़कों पर पंडालोंं से गूंजते भक्ति संगीत में चहुंओर धार्मिक माहौल बना रहा। विभिन्न थीम पर बनाए गए दुर्गोत्सव पंडाल और प्रतिमाएं भक्तों को लुभा रही हैं। दुर्गोत्सव पंडालों में देवी प्रतिमाएं स्थापित होने के साथ ही कॉलोनियों के लोग दिन भर भजन कीर्तन करते दिख रहे हैं। लोग प्रसाद वितरित कर पुण्य अर्जित कर रहे हैं। पंडालों में शाम की आयोजित आदिशक्ति की महाआरती में काफी संख्या में लोग मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना कर रहे हैं।

विभिन्न थीम पर प्रतिमाएं
श्री बाल दुर्गोत्सव समिति ने मां वैष्णो देवी मंदिर की प्रतीकात्मक गुफा बनाई है। सार्वजनिक दुर्गोत्सव समिति ने दक्षिण भारत की शैली के मंदिर के रूप में पंडाल बनाया है, नाव पर विराजमान भगवती के दर्शन हो रहे हंै। रुद्र युवा दुर्गोत्सव समिति एसबीआई चौक विजयनगर में मंशा देवी का मंदिर भक्तों को लुभा रहा है। इसी प्रकार विभिन्न पैटर्न की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं।

बंगाली क्लबों की प्रतिमाओं की स्थापना
नवरात्र षष्ठी शुक्रवार को बंगाली क्लबों में प्रतिमाएं स्थापित की गईं। शनिवार को विधि विधान से सप्तमी पूजा की जाएगी। सिटी बंगाली क्लब, डीवी क्लब, पूर्वी घमापुर और वेस्ट लैंड खमरिया में दुर्गा पूजा की जा रही है। सिटी बंगाली क्लब में बाहुबली फिल्म के मुख्य द्वार के जैसा ही द्वार बनाया गया है। बंगाली पैटर्न की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है। शनिवार को सप्तमी पूजा की जाएगी। बंगाली कालीबाड़ी समिति गुप्तेश्वर में षष्ठी पर्व के मौके पर बच्चों ने नृत्य, गायन की प्रस्तुति की।

देवी मंदिरों में श्रद्धा का सैलाब
संस्कारधानी के देवी मंदिरों में नवरात्र में श्रद्धा का सैलाब उमड़ रहा है। बड़ी खेरमाई मंदिर, बूढ़ी खेरमाई मंदिर, त्रिपुर सुंदरी मंदिर तेवर, काली मंदिर सदर, शारदा मंदिर बरेला, शीतला माई मंदिर घमापुर में सुबह शाम भक्तों का तांता लग रहा है। शंकराचार्य मठ सिविक सेंटर स्थित बगलामुखी मंदिर में चारों प्रहर भगवती की उपासना की जा रही है। मंदिर के यज्ञ मंडप में 1100 अखंड ज्योति कलश स्थापित की गई हैं।

Home / Jabalpur / नवरात्रि 2019 : मध्यप्रदेश में यहां हो रहे मां वैष्णो देवी के दर्शन, दूर-दूर से आ पहुंच रहे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो