scriptNEET 2019 की परीक्षा से पहले जांच अपने सारे डॉक्यूमेंट, दो घंटे पहले मिलेगी एंट्री | neet 2019 admit card download | Patrika News
जबलपुर

NEET 2019 की परीक्षा से पहले जांच अपने सारे डॉक्यूमेंट, दो घंटे पहले मिलेगी एंट्री

नीट 2019 की परीक्षा से पहले जांच अपने सारे डॉक्यूमेंट, दो घंटे पहले मिलेगी एंट्री

जबलपुरApr 30, 2019 / 07:17 pm

abhishek dixit

NEET admit card 2019

NEET 2019

जबलपुर. नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हर कोई दिन रात एक कर के नीट 2019 में सफल होने के प्रयास कर रहा है। ऐसे में जरूरी है कि परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी कुछ जरूरी बातों का विशेष ध्यान रखें।

देश के बड़े मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए नीट (नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) होने जा रहा है। यह परीक्षा 5 मई को देशभर में एक साथ होगी, जिसके लिए जबलपुर में भी सेंटर बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए एंट्री दो घंटा पहले से ही मिलना शुरू हो जाएगी। हजारों स्टूडेंट्स नीट की तैयारी कर रहे हैं। यदि आप भी इस बार इस परीक्षा का हिस्सा बनने जा रहे हैं तो एग्जाम के आखिरी दिनों में इस तरह की तैयारी करें।

अलग-अलग किताबों से न पढ़ें
एग्जाम के पहले ज्यादातर स्टूडेंट्स की आदत होती है कि वो तैयारी के लिए अलग-अलग किताबें पढ़ते हैं। स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा तरह की किताबों को पढऩे से दिमाग भटकता है। कुछ अन्य जरूरी किताबें पढ़ें, लेकिन किताबों की संख्या अधिक न करें।

एक सवाल में ना उलझें
एग्जाम में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी के कुल 180 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं। अगर आप किसी सवाल को सॉल्व नहीं कर पा रहे हैं और उसमें एक या दो मिनट से ज्यादा का समय लग रहा हो तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं, क्योंकि आपको निर्धारित समय में पूरा पेपर सॉल्व करना है। अगर आपको किसी सवाल के जवाब के दो ऑप्शन में कंफ्यूजन हो तो उसका जवाब देने से बचें। यह आपके लिए रिस्की हो सकता है। नेगेटिव मार्किंग के कारण स्टूडेंट्स को रिस्क नहीं लेना चाहिए।

टाइम मैनेजमेंट होगा बेहतर
एग्जाम से कुछ दिन पहले तैयारी के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है कि ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट में शामिल हों। बीते सालों के पेपर्स को सॉल्व करें। इससे आपकी प्रॉब्लम सॉल्व करने की स्ट्रेटजी बनेगी और टाइम मैनेजमेंट भी बेहतर होगा।

Home / Jabalpur / NEET 2019 की परीक्षा से पहले जांच अपने सारे डॉक्यूमेंट, दो घंटे पहले मिलेगी एंट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो